शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 07:40:31 PM
Breaking News
Home / राज्य / बिहार / नेपाल ने खोले कोसी डैम के 56 गेट, बिहार में बाढ़ का खतरा

नेपाल ने खोले कोसी डैम के 56 गेट, बिहार में बाढ़ का खतरा

Follow us on:

पटना. नेपाल में लगातार हो रही बारिश से उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। सुबह नेपाल में कोसी डैम के 56 गेट खोले गए हैं। जिससे 34 सालों बाद सबसे ज्यादा 4 लाख 52 हजार 710 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। इससे सुपौल के 120 गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। मधुबनी और बगहा में हालात बिगड़े हैं। खगड़िया में भी बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन लगातार नजर बनाए हुए हैं। प्रशासन ने पूरे उत्तर बिहार के लिए टॉल फ्री नंबर 1800-3456-145 जारी किया है।

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बिहार में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया है। इंजीनियर्स और जल संसाधन विभाग के साथ प्रशासन की टीम को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। इधर, बगहा में वाल्मीकि नगर बराज के भी 36 गेट खोले गए हैं। आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। मधुबनी में भी कोसी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। कोसी का पानी आसपास के इलाकों में घुसना शुरू हो चुका है।

सुपौल के 120 गांवों में घुसा कोसी का पानी

नेपाल में कोसी डैम के 56 गेट खोले गए हैं। बता दें कि 1968 में 7 लाख 88 हजार 200 क्यूसेक, 1989 में 5 लाख 23 हजार 771 क्यूसेक के बाद अब 2023 में सबसे ज्यादा पानी छोड़ा गया है। सुपौल के 120 गांवों में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। नेपाल के पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश की वजह से नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। कोसी तटबंध के अंदर रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

बगहा में भी डैम के 36 गेट खोले गए

कोसी में पानी बढ़ने के बाद बगहा के वाल्मीकि नगर बराज का जलस्तर भी तेज से बढ़ा है। डैम के 36 गेट खोले गए हैं। जिससे आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। जल संसाधन विभाग की टीम लगातार हालात पर नजर बनाए हुए है।

मधुबनी में भी बाढ़ का खतरा

नेपाल के कोसी डैम का पानी छोड़ने के बाद मधुबनी में अलर्ट जारी किया गया है। कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने से 5-6 घंटे में जिले के मधेपुर प्रखंड के गढ़गांव, बसिपट्टी, द्वालख, महपतिया, डाढ़ा, बकुआ, भेजा, रहुआ संग्राम पंचायतों में बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं। प्रशासन हालात पर नजर बनाए हुए है।

पटना में घटने लगा गंगा का जलस्तर, दोपहर बाद बारिश

पटना में गंगा का जलस्तर घटने लगा है। पिछले 24 घंटे में दीघा घाट पर 13 सेमी और गांधी घाट पर 11 सेमी घटा है। रविवार की दोपहर 2:00 बजे दीघा घाट पर जलस्तर 49.40 मीटर और गांधी घाट पर 48.38 मीटर पर आ गया। वहीं शनिवार को दीघा घाट पर 49.53 मीटर और गांधी घाट पर 48.49 मीटर पर आ गया। दीघा घाट पर खतरे का निशान 50.45 मीटर और गांधी घाट पर 48.60 मीटर है।

उधर, हाथीदह के जलस्तर में भी 5 मीटर की गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार की दोपहर 2 बजे हाथीदह में जलस्तर 41.81 मीटर जो की रविवार को 41.75 मीटर दर्ज किया गया है। जबकि खतरे का निशान हाथीदह में 41.76 मीटर है। पटना में दोपहर 2 बजे के बाद बारिश भी हुई। इससे लोगों को उमस से राहत मिली।

समस्तीपुर में भी कम हो रहा गंगा का जलस्तर

समस्तीपुर जिले से गुजरने वाली गंगा नदी के जलस्तर में पिछले 12 घंटे के अंदर 6 सेंटीमीटर की कमी हुई है, बताया जाता है कि गंगा के जलस्तर खतरे के निशान से अब मात्र 8 सेंटीमीटर नीचे है ।

बाढ़ को लेकर सरकार अलर्ट है

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों और जल संसाधन विभाग के इंजीनियर्स को अलर्ट कर दिया है। सहरसा,सुपौल समेत अन्य जिलों में अभी तक तटबंध सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि 34 साल बाद इतना पानी एक बार फिर छोड़ा गया है। 1989 में इतना पानी छोड़ा गया था। उन्होंने कहा कि रात 2 बजे कोसी बराज से पानी रिलीज किया गया है। पानी काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज शाम तक खगड़िया पहुंच जाएगा। जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बताया कि कोसी तटबंध के अंदर भी लोग रहते हैं उन्हें सुरक्षित रहने के लिए कहा गया है। सरकार हर तरह के इंतजाम कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर कदम पर हमारे इंजीनियर और जल संसाधन विभाग के अधिकारी खड़े हैं। उन्होंने दावा किया कि 2008-9 वाले स्थिति नहीं होगी। हालांकि उस समय 1 लाख 7 2 हजार क्यूसेक पानी बराज से छोड़ा गया था। जबकि इस बार 4 लाख से अधिक पानी रिलीज किया गया।

18 अगस्त तक शुष्क रहेगा मौसम

बिहार में अगस्त महीने में मानसून पूरी तरीके से मेहरबान है। हालांकि, पिछले एक-दो दिनों की बात करें तो मानसून थोड़ा कमजोर जरूर हुआ है। कई जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है। वही मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में 14 अगस्त से लेकर 18 अगस्त तक कई जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। पटना के मौसम की बात करें तो यहां दो दिन से बारिश नहीं होने की वजह से गंगा के जलस्तर में कमी आई है।

पटना में कैसा रहेगा मौसम

पटना में एक बार फिर से बारिश नहीं होने से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। रविवार को पटना में बादल छाए रहे। लेकिन बारिश देखने को नहीं मिली। उमस और पसीने वाली गर्मी ने लोगों को परेशान किया। वहीं, सोमवार को भी उमस भरा मौसम रहने की संभावना जताई गई है।

इन जिलों में शुष्क रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 15 अगस्त को पटना, गया, नवादा, अरवल, औरंगाबाद,मुंगेर, रोहतास, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, सारण, कैमूर, खगड़िया, नालंदा, बक्सर, में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं। मौसम शुष्क रहेगा, जबकि राज्य के अन्य जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अभी मानसून टर्फ गोरखपुर, दरभंगा, मालदा होते हुए नागालैंड तक गुजर रही है। इससे उत्तरी भागों में बारिश की संभावना बनी हुई है। रविवार को उत्तरी भागों के पूर्वी चंपारण के ललबेगियाघाट में 97.0 मिमी सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई।

सुपौल पहुंचे बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा अगर 60 सालों में भी हम बाढ़ का प्रबंधन नहीं कर पाए तो ये महारी नाकामी है। इसमें नेपाल को कोसने से काम नहीं चलेगा। हम अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकते। बल्कि राज्य सरकार को केंद्र के साथ मिलकर मंथन करना चाहिए। यह बात सही है कि, नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र से जिस प्रकार से पानी आता है। उसकी वजह से बाढ़ की समस्या उतपन्न हो जाती है। जिससे सबको परेशानी होती है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अब आरजेडी की सांप्रदायिक सद्भाव में आस्था नहीं है, इसलिए छोड़ रहा हूँ पार्टी : वृषिण पटेल

पटना. लोकसभा चुनाव के लिए टिकट बंटवारे में कथित मनमानी से उभरा राजद नेताओं का असंतोष …