शनिवार , मई 04 2024 | 06:19:59 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / भाजपा के एमएलसी प्रत्याशियों ने किया नामांकन

भाजपा के एमएलसी प्रत्याशियों ने किया नामांकन

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद के दो सीटों पर होने जा रहे विधान परिषद चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों पद्मसेन चौधरी और मानवेंद्र सिंह ने नामांकन दाखिल कर दिया। विधान परिषद में निर्वाची अधिकारी के पास पहुंच कर दोनों ही प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ विशेष रूप से मौजूद रहे। इनके अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक मुख्य रूप से मौजूद थे। साथ ही, भाजपा और गठबंधन के विधायक, मंत्री भी इस दौरान अपने प्रत्याशी का समर्थन किया। नामांकन दाखिल करने के बाद पद्मसेन और मानवेंद्र ने जीत का दावा किया।.

भाजपा की ओर से दिए गए उम्मीदवार पद्मसेन चौधरी यूपी भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। वे बहराइच से पार्टी के पूर्व सांसद रहे हैं। वहीं, मानवेंद्र सिंह भी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। वे कानपुर क्षेत्र के तीन बार अध्यक्ष रह चुके हैं। भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से इन दोनों नामों को मंजूरी के बाद सोमवार की शाम प्रत्याशियों की घोषणा की गई। पद्मसेन चौधरी कुर्मी समुदाय से आते हैं। वहीं, मानवेंद्र सिंह ठाकुर बिरादरी का प्रतिनिधित्व करते हैं। भाजपा अपने कोर वोट बैंक को इन दोनों उम्मीदवारों के जरिए टारगेट करती दिख रही है। दोनों उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है, क्योंकि भाजपा के विधानसभा में पर्याप्त संख्या बल हैं।

यूपी विधान परिषद में दो पद खाली हुए थे। लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को पिछले दिनों सिक्किम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। इसके बाद उन्होंने 15 फरवरी को पद से इस्तीफा दे दिया था। वहीं, बनवारी लाल दोहरे के निधन के कारण विधान परिषद की एक अन्य सीट खाली हुई थी। लक्ष्मण प्रसाद आचार्य का कार्यकाल 30 जनवरी 2027 तक था। वहीं, बनवारी लाल दोहरे का कार्यकाल 6 जुलाई 2028 को समाप्त होने वाला था। इन दोनों सीटों पर उप चुनाव की अधिसूचना जारी की गई। 29 मई होने वाले उप चुनाव के लिए गुरुवार तक नामांकन दाखिल किया जाना है।

समाजवादी पार्टी ने विधान परिषद की दो सीटों पर हो चुके उप चुनाव में भाजपा को निर्विरोध नहीं जीतने देने की तैयारी में है। इसके लिए पार्टी की ओर से प्रत्याशी उतारने की तैयारी की जा रही है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव इसके लिए पार्टी कार्यालय पहुंच गए हैं। नामांकन के आखिरी दिन सपा अति पिछड़ा और दलित उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतार कर अलग ही दांव खेलने की तैयारी में है। भाजपा ने एक कुर्मी और एक ठाकुर उम्मीदवार को चुनाव में उतारा है। ऐसे में पार्टी इसे अलग तरीके से पेश करने की तैयारी में है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …