बुधवार, मई 22 2024 | 08:43:10 AM
Breaking News
Home / व्यापार / मारुति सुजुकी की इनविक्टो 25 हजार रुपये में की जा सकती है बुकिंग, हुई शुरू

मारुति सुजुकी की इनविक्टो 25 हजार रुपये में की जा सकती है बुकिंग, हुई शुरू

Follow us on:

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी ने अपने आगामी प्रीमियम यूटिलिटी वाहन (MUV) इनविक्टो (Invicto Booking Opens) की बुकिंग शुरू कर दी. मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने शेयर बाजार को बताया कि पांच जुलाई को पेश होने वाले इस वाहन की बुकिंग 25,000 रुपये के भुगतान के साथ कराई जा सकती है. गौरतलब है कि आजकल एक अच्छी स्पोर्ट्स साइकल भी इससे महंगी आती हैं. इनविक्टों की बुकिंग कंपनी के प्रीमियम रिटेल आउटलेट ‘नेक्सा शोरूम’ से या ऑनलाइन कराई जा सकती है.

इनविक्टो के साथ कंपनी प्रीमियम सेग्मेंट में कदम रख रही है. यह कार 6 या 7 सीटर हो सकती है. अमूमन मारुति की गाड़ियां अन्य कंपनियों के मुकाबले सस्ती होती हैं, लेकिन इसकी कीमत 20 लाख के करीब होने का अनुमान लगाया जा रहा है. मारुति की बाजार में पहले 2 मल्टी यूटिलिटी गाड़ियां मौजूद हैं, मारुति अर्टिगा और XL6. हालांकि, XL6 जहां 6 सीटर कार है वहीं अर्टिगा 7 सीटर गाड़ी है.

अपनी ही गाड़ियों से मुकाबले
ऐसे में किसी को भी यह लग सकता है कि मारुति का पहला मुकाबला तो अपनी ही गाड़ियों से होगा. हालांकि, कंपनी के जखीरे में पहले से मौजूद दोनों एमयूवी लोअर से मिड रेंज की गाड़ियां है. यह अधिकतम 15 लाख रुपये तक में आ जाती हैं. जैसा कि हमने बताया कि इनविक्टो की प्राइसिंग 20 लाख से ऊपर जा सकती है. फिर भी यह देखना दिलचस्प होगा कि मारुति कैसे अर्टिगा और XL6 की सेल को बचा पाती है.

इनसे भी टक्कर
अपनी कंपनी से बाहर निकलकर इनविक्टो के सामने सबसे बड़ी चुनौती टोयोटा इनोवा की होगी. इनोवा क्रिस्टा इस सेगमेंट की रानी कही जाती है. कंफर्म से लेकर कीमत तक अभी तक प्रीमियम मल्टी यूटिलिटी वाहनों के बाजार में इनोवा ने झंडे गाड़ रखे हैं. जबकि 20 लाख से नीचे वाले सेगमेंट में मारुति का बोलबाला है. अब देखना यह है कि जब अपने-अपने इलाकों के दो बाहुबली आपस में भिड़ेंगे तो क्या होगा. क्रिस्टा के अलावा रेनो की ट्रिबर, महिंद्रा की मराजो और टोयोटा की ही इनोवा हाइक्रॉस से इनविक्टो को कड़ा मुकाबला मिलेगा.

टोयोटा-मारुति का गठजोड़
आपको बता दें कि घरेलू बाजार में इनोवा हाईक्रॉस को मारुति सुजुकी ही बेचती है. कंपनी का कहना है कि मारुति समझौते के तहत टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) से मजबूत हाइब्रिड मॉडल हासिल करेगी. डिजाइन व अन्य कॉम्पोनेंट्स में कुछ बदलाव के साथ हाइब्रिड मॉडल मारुति को मिलेगा. इसलिए संभव है कि इनविक्टो का लुक इनोवा जैसा ही हो.

साभार : न्यूज़ 18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

टैली सोल्युशन्स ने किया ‘एमएसएमई ऑनर्स’ के चौथे संस्करण का अनावरण, उद्यमिता की उत्कृष्टता का जश्न मनाने की तैयारी

बैंगलोर, कर्नाटक, भारत सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट इंडस्ट्री में अग्रणी टैली सोल्युशन्स, जो पिछले तीन दशकों से छोटे एवं …