शनिवार , मई 04 2024 | 08:57:32 PM
Breaking News
Home / व्यापार / मारुति ने अपनी हाईब्रिड इंजन वाली कार इनविक्टो की लांच

मारुति ने अपनी हाईब्रिड इंजन वाली कार इनविक्टो की लांच

Follow us on:

मुंबई. मारुति सुजुकी ने आज (5 जुलाई) अपनी पहली प्रीमियम MPV ‘इनविक्टो’ (Invicto) को भारत में लॉन्च कर दिया है। ये कंपनी की सबसे महंगी कार है। कार की शुरुआती कीमत 24.79 लाख रुपए है जो टॉप वैरिएंट में 28.42 लाख रुपए तक जाती है। इसके अलावा इनविक्टो को हर महीने 61,860 रुपए के सब्सक्रिप्शन पर भी लिया जा सकता है।

कंपनी ने कार की बुकिंग 19 जून से शुरू कर चुकी है। बायर्स MPV सेगमेंट की कार को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से या नेक्सा डीलरशिप पर 25 हजार रुपए की टोकन मनी देकर बुक कर सकते हैं। इसका सीधा मुकाबला टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस से रहेगा। कार को महिंद्रा XUV700, किया केरेंस और किया कार्निवल से भी कार को कॉम्पिटिशन मिलेगा। प्रीमियम MPV टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में बनाई जाएगी। इनविक्टो को भारत में नेक्सा डीलरशिप से बेचा जाएगा।

मारुति सुजुकी की पहली प्रीमियम MPV
इनविक्टो टोयोटा की इनोवा हाइक्रोस बेस्ड मारुति की पहली प्रीमियम मल्टी पर्पस व्हीकल (MPV) है। इसका ओवरऑल बॉडी लेआउट इनोवा हाईक्रॉस के जैसा ही है। हालांकि इसके फ्रंट और रियर एक्सटीरियर डिजाइन में कुछ बदलाव किए गए हैं। इनविक्टो मारुति की पहली कार है, जिसमें रूफ एंबिएंट लाइटिंग के साथ इलेक्ट्रिक पैनारोमिक सनरूफ और हाइब्रिड (पेट्रोल-इलेक्ट्रिक) इंजन का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा कार को वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, 8-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, सेकेंड रो कैप्टन सीट, थर्ड रो में 3 एडल्ट सीट, 7 और 8 सीट ऑप्शन, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रैक, वन टच पावर्ड टेलगेट, 40+ इंटेलिजेंट कनेक्टिंग फीचर और मल्टी जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम जैसे फीचर के साथ पेश किया गया है।

मारुति सुजुकी इनविक्टो : इंजन और गियरबॉक्स
इनविक्टो में टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में दिए जाने वाला सेल्फ चार्जिंग इलेक्ट्रिक मोटर के साथ एक 2.0-लीटर का चार-सिलेंडर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसे एक E-CVT से जोड़ा गया है। ये इंजन 186 PS की पावर और 206 NM का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड इंजन के साथ कार 23.24 kmpl का माइलेज देगी और 9.5 सेकेंड में 0 से 100 की स्पीड पर पहुंच सकती है। कार के साथ तीन ड्राइविंग मोड (नोर्मल, ईको और पावर) मिलेंगे। इसके अलावा शॉर्ट डिस्टेंस के लिए प्योर EV मोड भी मिलेगा।

मारुति सुजुकी इनविक्टो : डिजाइन और स्पेसिफिकेशन
मारुति सुजुकी ने 13 जून को कार का नाम ऑफिशियली अनाउंस किया था। ​​​​मारुति सुजुकी इनविक्टो इनोवा हाईक्रॉस का री-बैज वर्जन है, लेकिन इसे अलग दिखाने के लिए कई ब्रांड-स्पेसिफिक बदलाव किए गए हैं। इनमें ट्राई-पीस हेडलाइट्स और क्रोम कनेक्टेड LED टेललैम्प, सुजुकी के लोगो के साथ हेडलाइट को कनेक्ट करती दो क्रोम स्ट्रिप और न्यू डिजाइन नेक्सा ग्रिल और बम्पर-माउंटेड LED DRLs शामिल हैं। कार के साथ 17 इंच के न्यू डिजाइन अलॉय व्हील दिए गए हैं। कार में 4 कलर ऑप्शन मिलते हैं। नेक्सा ब्लू , स्टेलर ब्रॉन्ज, मैजेस्टिक सिल्वर और मायस्टिक वाइट शामिल है।

साइज के मामले में इनविक्टो मारुति सुजुकी का अब तक का सबसे बड़ा प्रोडक्ट है। इसकी लंबाई 4,755 मिमी, चौड़ाई 1,845 मिमी और ऊंचाई 1,790 मिमी है, व्हीलबेस 2,850 मिमी है। यह ब्रांड का सबसे भारी वाहन भी है, जिसका वजन 1.9 टन से अधिक है। इसमें पेट्रोल के लिए 52 लीटर की ईंधन टैंक क्षमता और हाइब्रिड सिस्टम के लिए Ni-MH 168-सेल बैटरी है।

मारुति सुजुकी इनविक्टो : इंटीरियर और फीचर्स
इंटीरियर की बात करें तो इसका डैशबोर्ड लेआउट इनोवा हाईक्रॉस के जैसा है। इसके अलावा कार को प्रीमियम बनाने के लिए स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 6 स्पीकर साउंड सिस्टम और एंड्रॉयड एपल कार प्ले, मल्टीपल चार्जिंग पोर्ट्स और वॉइस कमांड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यूजर्स रिमोर्ट के जरिए कार में एंट्री कर सकेंगे।

मारुति सुजुकी इनविक्टो :सेफ्टी फीचर
मारुति सुजुकी इनविक्टो में 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा, हिल स्टार्ट असिस्ट, ABS, EBD और व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (VSC) जैसे फीचर दिए गए हैं। इसमें ADAS फीचर नहीं दिया गया है जो इनोवा हाईक्रॉस में मिलता है।

भारतीय बाजार में 6 ईवी उतारेगी मारुति सुजुकी
आने वाले समय में कंपनी का फोकस ग्रीन एनर्जी पर रहेगा। इसके तहत अब वह अपनी कारों को गाय के गोबर से बने बायो गैस पर चलाने की तैयार कर रही है। साथ ही भारतीय कार मार्केट में अपनी 6 इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारेगी। SMC का कहना है कि हम अलग-अलग देशों की सरकार के निर्धारित लक्ष्य के आधार पर साल 2070 तक कार्बन न्यूट्रलिटी हासिल करने पर काम कर रहे हैं। इसके लिए जापान-यूरोप में 2050 और भारत में 2070 तक के टारगेट सेट किए हैं। कार्बन न्यूट्रल पोर्टफोलियो को हासिल करने के लिए कंपनी 4.5 ट्रिलियन येन (लगभग 2.82 लाख करोड़ रुपए) का निवेश करेगी। कंपनी का 4.39 लाख करोड़ रुपए के टर्नओवर का लक्ष्य है।

2024 में आएगी पहली इलेक्ट्रिक कार
SMC ने टोयोटा-सुजुकी साझेदारी के तहत 6 इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की योजना बनाई है। 2024 में वह अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में लॉन्च कर देगी। इसके बाद 2030 तक अगली 5 कारों को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अज्ञात कारणों से एलन मस्क ने टाला अपना भारत दौरा

वाशिंगटन. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) का भारत दौरा टल गया है। मीडिया …