शनिवार , मई 04 2024 | 02:07:06 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीन के विदेश मंत्री अचानक हुए थे गायब, झाओक्सू संभाल सकते हैं पद

चीन के विदेश मंत्री अचानक हुए थे गायब, झाओक्सू संभाल सकते हैं पद

Follow us on:

बीजिंग. दिसंबर 2022 में पद संभालने वाले चीन के विदेश मंत्री क्विन गेंग के बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। करीब दो हफ्ते विदेश मंत्रालय ने कहा था कि गेंग की सेहत ठीक नहीं है। हालांकि, खुद चीन के सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं।अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि प्रेसिडेंट शी जिनपिंग जल्द ही मा झाओक्सू को नया विदेश मंत्री बना सकते हैं। फिलहाल, वो सीनियर डिप्लोमैट हैं और उनको विदेश मंत्रालय में नंबर दो की पोजिशन हासिल है।

इंडोनेशिया से शुरू हुई परेशानी

करीब दो हफ्ते पहले इंडोनेशिया में एक कॉन्फ्रेंस हुई थी। इसमें हिस्सा लेने वाले तमाम फॉरेन मिनिस्टर्स के ट्रेडिशनल आउटफिट डिजाइन कराए गए थे। भारत के विदेश मंत्री जयशंकर भी यहां मौजूद थे। ऐन वक्त पर चीन की तरफ से ऑर्गनाइजर्स को बताया गया कि उनके फॉरेन मिनिस्टर गेंग नहीं आ सकेंगे। इसकी वजह खराब सेहत बताई गई। खास बात ये है कि इस घटना के काफी पहले से गेंग किसी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर नजर नहीं आए थे। दूसरी तरफ, फॉरेन मिनिस्ट्री भी इस बारे में कुछ बताने को तैयार नहीं है। ऐसे में कई सवाल उठना लाजिमी है। एक परेशानी यह है कि दूसरे देश हाईएस्ट डिप्लोमैटिक लेवल पर किससे बातचीत करें। यह भी साफ नहीं है। मसलन, अगले महीने साउथ अफ्रीका में ब्रिक्स देशों की कॉन्फ्रेंस में चीन किसे भेजेगा, यह भी साफ नहीं है।

चीन की ट्रांसपेरेंसी पर सवालिया निशान

न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ के मुताबिक- चीन में इस तरह की बातें नई नहीं हैं, लेकिन जिस तरह से वो दुनिया में दबदबा बढ़ाने की कोशिश कर रहा है और दूसरी तरफ इस तरह की चीजें होतीं है, तो ट्रांसपेरेंसी पर सवाल उठना लाजिमी हैं। ‌वॉशिंगटन में डायरेक्टर ऑफ चाइना प्रोग्राम युन सुन ने कहा- गेंग की गैरमौजूदगी गंभीर सवाल खड़े करती है और इससे चीन की क्रेडेबिलिटी पर भी असर होता है। वैसे भी वेस्टर्न वर्ल्ड में चीन की हर हरकत को शक की नजर से देखा जाता है। जरा सोचिए, वाइस प्रेसिडेंट लेवल का शख्स अगर इस तरह गायब होगा या कर दिया जाएगा तो इससे दुनिया में क्या मैसेज जाएगा? गुरुवार को फॉरेन मिनिस्टी के स्पोक्सपर्सन से जब गेंग के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा- मुझे उनके बारे में कोई जानकारी नहीं है। आप बाकी सवाल कीजिए। इस मुद्दे पर बात नहीं की जा सकती।

प्रोटोकॉल का भी लिहाज नहीं
पिछले दिनों यूरोपीय यूनियन के डिप्लोमैट जोसेफ बोरेल बीजिंग जाने वाले थे। अब उनका यह दौरा चीन के कहने पर टाल दिया गया है। कहा जा रहा है कि वो अगले साल या अक्टूबर में बीजिंग आएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बहुत जल्द मा झाओत्सू को क्विन गेंग की जगह फॉरेन मिनिस्टर बनाया जाएगा। 59 साल के मा लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पोस्ट ग्रेजुएट हैं और वाइस फॉरेन मिनिस्टर हैं। गेंग की तरह उन्हें भी प्रेसिडेंट जिनपिंग का करीबी माना जाता है।

अफेयर की खबरें जारी

वेस्टर्न मीडिया की रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि गेंग का चीन की एक मशहूर टीवी एंकर से अफेयर था, इसकी वजह से उन्हें फॉरेन मिनिस्टर की पोस्ट से हटा दिया गया है। 57 साल के गेंग के बारे में वेस्टर्न मीडिया कुछ और ही कहानी बयां कर रहा है। ब्रिटिश अखबार ‘द टाइम्स’ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि गेंग को पद से हटा दिया गया है और इसके लिए उनकी खराब सेहत को वजह बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक- एग्रेसिव डिप्लोमैसी के लिए मशहूर 57 साल के गेंग का चीन की 40 साल की टीवी प्रेजेंटर फू जियोतियान से अफेयर है। कम्युनिस्ट पार्टी को लगता है कि टॉप डिप्लोमैट के इस अफेयर की वजह से उसकी बदनामी हो रही है। गेंग के अफेयर की बात कन्फर्म होने के बाद पहले उन्हें साइडलाइन किया गया और बाद में हटा दिया गया।

गेंग के साथ ही जियोतियान भी न सिर्फ टीवी स्क्रीन से गायब हो गईं हैं, बल्कि उन्हें भी किसी 25 जून के बाद नहीं देखा गया है। इस टीवी एंकर ने कैम्ब्रिज से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है और उन्हें चीन का सबसे महंगा टीवी एंकर माना जाता है। ब्रिटिश वेबसाइट और अखबार ‘डेली मेल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक- गेंग और जियोतियान का अफेयर मार्च 2022 में शुरू हुआ था। तब गेंग वॉशिंगटन में पोस्टेड थे और जियोतियान ने वहां उनका इंटरव्यू किया था। इसके बाद भी दोनों को कई बार साथ देखा गया। चीन के कुछ सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि जियोतियान जब भी किसी पॉलिटिशियन का इंटरव्यू करती हैं तो उनका अंदाज न सिर्फ दिलचस्प बल्कि फ्लर्ट करने वाला भी होता है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …