शुक्रवार , मई 03 2024 | 06:03:12 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीन ने अपने ऑनलाइन नक्‍शों में दुनिया से गायब किया इजरायल देश

चीन ने अपने ऑनलाइन नक्‍शों में दुनिया से गायब किया इजरायल देश

Follow us on:

बीजिंग. इजरायल और हमास के बीच लड़ाई के दौरान चीन के रुख को लेकर दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। गाजा युद्ध जहां तेज होता जा रहा है कि वहीं चीन ने कथित रूप से इजरायल को अपने ऑनलाइन नक्‍शे से हटा दिया है। अमेरिकी अखबार वॉल स्‍ट्रीट जनरल ने सोमवार को सबसे पहले इसकी खबर दी कि चीन की शीर्ष कंपनियों बाइदू और अलीबाबा इजरायल को अब उसके नाम से नहीं बुलाएंगी। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल नक्‍शे में बाइदू ने इजरायल और फलस्‍तीन को अलग-अलग क्षेत्र के रूप में दिखाया गया है लेकिन उन्‍हें देश के रूप में पहचान नहीं बताई है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी तरह का नक्‍शा अलीबाबा समूह ने भी जारी किया है जिसमें लक्‍जमबर्ग जैसे छोटे देश का स्पष्‍ट रूप से जिक्र किया गया है लेकिन इजरायल का नाम देश के रूप में नहीं है। चीन के कई इंटरनेट यूजर्स का इजरायल को हटाने के असामान्‍य कदम पर गया है। यह अब चीन में चर्चा का व‍िषय बन गया है। अलीबाबा और बाइदू दोनों ने ही अभी तक इस बदलाव की वजह नहीं बताई है। गाजा युद्ध शुरू होने के बाद चीन ने सीजफायर का समर्थन किया है ताकि और ज्‍यादा तनाव भड़कने तथा मानवीय पीड़ा से रोका जा सके।

इजरायल पर चीन ने बदला रुख

इस बीच पिछले सप्‍ताह चीन ने माना था कि इजरायल के पास हमास से बचाव का अधिकार है। इससे पहले चीन के गाजा युद्ध को लेकर रुख की कड़ी आलोचना हुई थी। इससे पहले शी जिनपिंग ने तत्‍काल सीज फायर घोषित करने की मांग की थी। चीन के खाड़ी देशों में राजदूत ने कहा है कि चीन मिस्र के साथ लगातार संपर्क में बना हुआ है। इजरायल के इतिहास में सबसे बड़े हमले से पूरी दुनिया स्‍तब्‍ध है। इस हमले के बाद भड़के युद्ध में अब तक हजारों की तादाद में लोग मारे गए हैं।

इजरायल की सेना ने अब गाजा के अंदर घुसकर कार्रवाई शुरू कर दी है। इजरायली पीएम ने सीजफायर करने से इंकार कर दिया है। उधर, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने मंगलवार को पुष्टि की कि इजरायली-जर्मन महिला शनि लूक, जिनका अपहरण कर लिया गया था और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा गाजा ले जाया गया था, की हत्या कर दी गई है। 7 अक्टूबर को गाजा से लूक का एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया था जिसमें उन्हें हमास ने नंगा परेड कराया था। वीडियो में दिखाया गया कि लोग उनकी पिटाई कर रहे हैं और एक युवा लड़के ने उन पर थूका है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …