शुक्रवार, मई 17 2024 | 08:17:28 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / रूस का लूना-25 चांद की सतह से टकराकर हुआ क्रैश

रूस का लूना-25 चांद की सतह से टकराकर हुआ क्रैश

Follow us on:

मॉस्‍को. रूस के चंद्रमा मिशन को बड़ा झटका लगा है। सोमवार को चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग की तैयारी में लगा इसका स्‍पेसक्राफ्ट लूना-25 क्रैश हो गया है। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्‍कोस्‍मोस ने इसकी पुष्टि कर दी है।एजेंसी ने बताया कि लूना-25 प्रपोल्‍शन मैनूवर के समय चंद्रमा की सतह से टकरा गया था। इस वजह से ही वह दुर्घटना का शिकार हो गया है। लूना-25 का क्रैश होना रूस के लिए बड़ा झटका है। सन् 1976 के बाद से यह पहला मिशन था जो रूस के लिए काफी महत्‍वपूर्ण था। सोवियत संघ के पतन के बाद रूस ने कोई भी लूनर मिशन लॉन्‍च नहीं किया था।

कहां हुई चूक
रोस्‍कोस्‍मोस ने कहा है कि लूना 25 मिशन की शुरुआती जांच से पता चलता है कि मैनुवर के समय वास्तविक और अनुमानित गणना में विचलन हुआ था। इस वजह से स्‍पेसक्राफ्ट एक ऐसी कक्षा में चला गया जिसकी अपेक्षा ही नहीं की गई थी। इस वजह से चांद के साथ यह टकराया और क्रैश हो गया। एजेंसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ’19 अगस्त को, लूना-25 उड़ान कार्यक्रम के अनुसार, इसकी प्री-लैंडिंग अण्डाकार कक्षा बनाने के लिए इसे गति प्रदान की गई थी। स्‍थानीय समयानुसार दोपहर करीब दो बजकर 57 मिनट पर लूना-25 का कम्‍युनिकेशन सिस्‍टम ब्‍लॉक हो गया था। इस वजह से कोई भी संपर्क कायम नहीं हो पाया।’

खत्‍म हुआ अस्तित्‍व
एजेंसी की तरफ से आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर यह बयान जारी किया गया है। एजेंसी के मुताबिक डिवाइस की खोज करने और उससे संपर्क करने के लिए 19 और 20 अगस्त को किए गए सभी प्रयास फेल हो गए। रोस्‍कोस्‍मोस की मानें तो उपकरण एक ऑफ-डिजाइन कक्षा में चला गया था। इस वजह से चंद्रमा की सतह के साथ उसकी टक्‍कर हुइ और उसका अस्तित्व चंद्रमा की सतह पर खत्‍म हो गया। रोस्कोस्मोस ने कहा एक स्‍पेशल जांच आयोग इस पूरे मामले की जांच करेगा।

10 घंटे तक नहीं हुआ संपर्क

फ्रांस के अंतरिक्ष विज्ञानी और उल्‍कापिंडों पर अध्‍ययन करने वाले फ्रैंक मार्चिस की मानें तो एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी ने रोस्कोमोस के सपने को चकनाचूर कर दिया। इस गड़बड़ी की वजह से लूना-ग्लोब लैंडर बर्बाद हो गया। उनकी मानें तो निर्णायक कक्षा समायोजन के दौरान अप्रत्याशित लंबे इंजन के ओवरफायर ने चंद्रमा पर इसकी किस्‍मत को सील कर दिया। तकनीकी खामी के बाद करीब 10 घंटे तक लूना-25 के साथ कोई संपर्क नहीं हो पाया था।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

झुकी पाकिस्तान सरकार, जेएएसी ने समाप्त किया पीओके में प्रदर्शन

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (जेएएसी) ने महंगाई …