शुक्रवार , मई 03 2024 | 02:45:18 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / जर्मनी के मंत्री वोल्कर विसिंग को बहुत पसंद आया भारत का यूपीआई सिस्टम

जर्मनी के मंत्री वोल्कर विसिंग को बहुत पसंद आया भारत का यूपीआई सिस्टम

Follow us on:

नई दिल्ली. भारत में जर्मन दूतावास ने रविवार को भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्टर की जमकर तारीफ की और इसे देश की सफलता की कहानियों में से एक बताया. दरअसल, जर्मनी के फेडरल डिजिटल और परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग ने भारत में लेनदेन करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया और वे इस व्यवस्था के कायल हो गए. इस संबंध में भारत में जर्मन दूतावास ने एक्स (ट्विटर) पर एक वीडियो और कुछ तस्वीरें शेयर कीं, जिसमें विसिंग को यूपीआई कि इस्तेमाल करते हुए देखा जा सकता है.

जर्मन दूतावास ट्वीट करते हुए लिखा, भारत की सफलता की कहानियों में से एक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर है. UPI हर किसी को सेकंडों में लेनदेन करने में सक्षम बनाता है. लाखों भारतीय इसका यूज करते हैं. फेडरल डिजिटल और परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग ने यूपीआई भुगतान की सरलता को प्रत्यक्ष रूप से अनुभव किया और बहुत रोमांचित हुए. दूतावास ने मंत्री की ओर से यूपीआई की जांच करते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया.

वोल्कर विसिंग G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए हुए हैं. उन्होंने 19 अगस्त को बेंगलुरु में G20 डिजिटल मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया था. इस बीच जर्मन दूतावास ने एक्स पर लिखा था कि बेंगलुरु में G20 डिजिटल मंत्रियों की बैठक शुरू होने वाली है. मंत्री विसिंग और मेजबान मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हमारे डिजिटल संवाद के माध्यम से आईटी और विशेष रूप से AI में भारत-जर्मन सहयोग को गहरा करने पर एक व्यावहारिक चर्चा की.

इन देशों ने अपनाया भारत का UPI

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) भारत में आविष्कार की गई एक मोबाइल-आधारित तेज भुगतान प्रणाली है. यह ग्राहकों को चौबीसों घंटे तुरंत भुगतान करने की सुविधा देता है. अब तक श्रीलंका, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर ने इमर्जिंग फिनटेक और भुगतान समाधानों पर भारत के साथ साझेदारी की है. भारत और सिंगापुर ने अपनी-अपनी भुगतान प्रणालियों को जोड़ने के लिए फरवरी 2023 में एक अभूतपूर्व समझौते पर हस्ताक्षर किए. फ्रांस ने भी भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पेमेंट मैकेनिज्म को अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …