शुक्रवार , मई 03 2024 | 01:51:54 PM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / भाजपा चुनाव जीतने पर राजस्थान और मध्यप्रदेश में किसानों को देगी 12 हजार रुपए

भाजपा चुनाव जीतने पर राजस्थान और मध्यप्रदेश में किसानों को देगी 12 हजार रुपए

Follow us on:

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों को सशक्त बनाने के लिए तमाम महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की है, जिसमें सबसे प्रमुख है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किश्तों में दो-दो हजार रुपये दिए जाते हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड दौरे के वक्त इस योजना की तीसरी किस्त जारी की थी. इस बीच पीएम मोदी ने राजस्थान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए किसान सम्मान निधि योजना की राशि को बढ़ाने का ऐलान किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान में बीजेपी सरकार बनने के बाद पीएम किसान योजना के लाभार्थी को सालाना 12 हजार रुपये दिए जाएंगे. साथ ही उन्होंने किसानों से एमपीसी पर फसल खरीदने और बोनस देने का भी ऐलान किया है. यानी कि अगर राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनती है तो राजस्थान के पीएम किसान लाभार्थियों को फायदा मिलने की संभावना है. वहीं मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने वादा किया है कि अगर एमपी में बीजेपी की सरकार बनती है तो पीएम किसान के तहत 12 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. जिसमें 6 हजार रुपये केंद्र सरकार और 6 हजार रुपये राज्य सरकार देगी.

इस योजना की शुरुआत किसानों की आर्थिक स्तिति में सुधार करने के उद्देश्य से आरंभ की गई है. वे सभी किसान जिनके पास दो हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन उपलब्ध है उनको पीएम किसान योजना का लाभ प्रदान किया जाता है. पीएम मोदी ने 15 नवंबर को 8 करोड़ किसानों के बैंक खाते में योजना की 15वीं किस्त जारी की थी. इससे पहले सरकार अब तक 14 किस्तों के रूप में 2.62 लाख करोड़ रुपये की राशि किसानों के खाते में भेज चुकी थी.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा नेता को मिली ‘अल्लाह का पैगाम, सर तन से जुदा’ की धमकी

जयपुर. कोटा में बीजेपी कार्यकर्ता के मकान के बाहर एक धमकी भरा कागज चिपका मिला। …