शुक्रवार , मई 03 2024 | 04:07:08 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

Follow us on:

नई दिल्ली. दुनियाभर के नेताओं के बीच लोकप्रियता के मामले में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज भी अव्वल हैं. अमेरिकी फ़र्म मॉर्निन्ग कन्सल्ट (Morning Consult) द्वारा 22 मुल्कों में करवाए गए सर्वे के अनुसार, दुनियाभर के चर्चित नेताओं के बीच PM नरेंद्र मोदी 76 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ शीर्ष पर हैं, और उन्हें सर्वे में शामिल सिर्फ़ 19 प्रतिशत लोगों ने ही नकारा है, और यह आंकड़ा भी सर्वे में सभी नेताओं में सबसे कम है.

मॉर्निन्ग कन्सल्ट द्वारा जारी ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूनाइटेड किंगडम, यानी यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी अपने-अपने देश में PM नरेंद्र मोदी की तुलना में बेहद पीछे हैं. दरअसल, मॉर्निन्ग कन्सल्ट ने दुनियाभर के 22 मुल्कों में एक सप्ताह तक (7 से 13 जून) आंकड़े जुटाकर उनका औसत जारी किया है. हर देश में सिर्फ़ वयस्क नागरिकों से उनके देश के नेता को अप्रूव या डिसअप्रूव (मंज़ूर या नामंज़ूर) करने के लिए कहा जाता है, और हर मुल्क में सैम्पल साइज़ अलग-अलग रहता है.

गौरतलब है कि भारतीय प्रधानमंत्री के बाद इस सूची में दूसरे स्थान पर स्विटज़रलैण्ड के राष्ट्रपति एलेन बरसत (Alain Berset) मौजूद हैं, लेकिन अप्रूवल के लिहाज़ से वह PM मोदी से काफ़ी पीछे हैं. PM मोदी के 76 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग की तुलना में एलेन बरसत को उनके मुल्क में 60 फीसदी लोगों ने अप्रूव तथा 28 फीसदी लोगों ने डिअप्रूव किया है. तीसरे पायदान पर मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्राडोर (Andrés Manuel López Obrador) मौजूद हैं, जिन्हें 59 फीसदी मैक्सिकोवासियों ने अप्रूव तथा 36 फीसदी नागरिकों ने डिसअप्रूव किया.

लिस्ट में चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ (Anthony Albanese) मौजूद हैं, जिन्हें 54 फीसदी अप्रूवल और 35 फीसदी डिसअप्रूवल वोट मिले. पांचवें स्थान पर इटली की प्रधानमंत्री जियॉर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) हैं, 52 फीसदी नागरिकों ने अप्रूव तथा 43 फीसदी नागरिकों ने डिसअप्रूव किया. छठे स्थान पर ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुइज़ इनाशियो लुला डा सिल्वा (Luiz Inácio Lula da Silva) मौजूद हैं, जिन्हें 51 फीसदी लोगों ने अप्रूव तथा 44 फीसदी लोगों ने डिसअप्रूव किया.

सातवें स्थान पर स्पेन के प्रधानमंत्री (Pedro Sánchez) रहे, जिन्हें उनके मुल्क में 40 फीसदी अप्रूवल वोट और 54 फीसदी डिसअप्रूवल वोट हासिल हुए. आठवें स्थान पर संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के राष्ट्रपति जो बाइडेन हैं, जिन्हें 40 फीसदी अप्रूवल वोट और 52 फीसदी डिसअप्रूवल वोट मिले. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) इस सूची में नौवें स्थान पर हैं, जिन्हें सर्वे में शामिल 40 फीसदी कनाडाइयों ने मंज़ूर और 53 फीसदी कनाडा-वासियों ने नामंज़ूर कर दिया.

बेल्जियम के प्रधानमंत्री एलेक्ज़ेंडर डे क्रू (Alexander De Croo) को ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में 10वां स्थान हासिल हुआ है, जिन्हें 39 फीसदी अप्रूवल वोट और 49 फीसदी डिसअप्रूवल वोट मिले. आयरलैण्ड के प्रधानमंत्री लियो वरडकर (Leo Varadkar) लिस्ट में 11वें पायदान पर मौजूद हैं, जिन्हें 36  फीसदी लोगों ने अप्रूव तथा 52 फीसदी लोगों ने डिसअप्रूव किया. सूची में 12वां पायदान जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ श्कोल्ज़ (Olaf Scholz) को हासिल हुआ, जिन्हें 32 फीसदी अप्रूवल वोट और 61 फीसदी डिसअप्रूवल वोट मिले.

ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहैमर (Karl Nehammer) इस लिस्ट में 31 फीसदी अप्रूवल और 58 फीसदी डिसअप्रूवल वोटों के साथ 13वें स्थान पर हैं, जबकि 14वें पायदान पर स्वीडन के PM उल्फ़ क्रिस्टरसन (Ulf Kristersson) हैं, जिन्हें 31 प्रतिशत मंज़ूरी और 55 प्रतिशत नामंज़ूरी हासिल हुई.

यूके के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को सूची में 15वां स्थान हासिल हुआ, और उन्हें 31 फीसदी अप्रूवल वोट और 58 फीसदी डिसअप्रूवल वोट मिले. 16वें पायदान पर पोलैण्ड के प्रधानमंत्री मैट्यूज़ मोराविकी (Mateusz Morawiecki) मौजूद हैं, जिन्हें 30 फीसदी लोगों ने अप्रूवल वोट तथा 63 फीसदी लोगों ने डिसअप्रूवल वोट दिया. 17वें स्थान पर सूची में नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गार स्टोर (Jonas Gahr Støre) हैं, जिन्हें 30 फीसदी नॉर्वेवासियों ने अप्रूव किया, जबकि 64 फीसदी नागरिकों ने डिसअप्रूव किया.

फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैकरॉन (Emmanuel Macron) को सूची में 18वां स्थान मिला है, और उन्हें अपने मुल्क के 26 फीसदी लोगों ने पसंद और 69 फीसदी लोगों ने नापसंद किया है. 19वें पायदान पर जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा (Fumio Kishida) हैं, जिन्हें 25 प्रतिशत जापानियों ने मंज़ूर और 60 प्रतिशत जापानियों ने नामंज़ूर कर दिया.

20वां पायदान हासिल हुआ है नीदरलैण्ड के प्रधानमंत्री मार्क रुत्ते (Mark Rutte) को, जिन्हें 25 फीसदी डच लोगों ने मंज़ूरी दी, लेकिन 69 फीसदी हॉलैण्डवासी उन्हें नामंज़ूर किए बैठे हैं. लिस्ट में 21वें स्थान पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिऑल (Yoon Suk Yeol) हैं, और उन्हें 22 फीसदी देशवासियों ने मंज़ूर और 70 फीसदी नागरिकों ने नामंज़ूर किया है. सूची में 22वां और आखिरी स्थान मिला है चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेत्र फियाला (Petr Fiala) को, जिन्हें 20 फीसदी लोगों ने अप्रूव किया, और 74 फीसदी लोगों ने डिसअप्रूव किया.

गौरतलब है कि दुनिया के इन 22 मुल्कों में सिर्फ़ छह देश ऐसे रहे, जहां के नेता को 50 फीसदी से ज़्यादा लोगों ने मंज़ूरी का वोट दिया. 16 मुल्कों के नेता आधे से कम लोगों की पसंद रहे, जिनमें अमेरिका, यूके और फ्रांस भी शामिल हैं. इन्हीं मुल्कों में चार मुल्क ऐसे भी हैं, जिनके नेता को मुल्क की एक-चौथाई या उससे भी कम आबादी से अप्रूवल वोट मिला.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …