रविवार , अप्रेल 28 2024 | 04:48:52 AM
Breaking News
Home / राज्य / पंजाब / निहंग सिख की गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत, तीन घायल

निहंग सिख की गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत, तीन घायल

Follow us on:

चंडीगढ़. पंजाब के कपूरथला के एक गुरुद्वारे में निहंग सिख ने गोलीबारी कर दी जिसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई जबकि तीन पुलिसवाले घायल हुए हैं. अधिकारियों के मुताबिक ये गोलीबारी गुरुद्वारे के स्वामित्व को लेकर हुई. घालय पुलिसकर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कपूरथला के श्री अकाल बुंगा गुरुद्वारे में पुलिस और निहंग सिखों के एक ग्रुप के बीच झड़प के बाद ये गोलीबारी की घटना हुई. मृतक कांस्टेबल की पहचान जसपाल सिंह के रूप में हुई. ये पुलिसकर्मी सुल्तानपुर लोधी पुलिस थाने में तैनात था. इससे पहले साल 2020 में निहंग प्रदर्शनकारियों ने पटियाला में एक पुलिस अधिकारी का उस वक्त हाथ काट दिया था जब वो कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन लगाने की कोशिश कर रहा था.

क्या है मामला?

दरअसल, पुलिस गुरुद्वारा परिसर को खाली कराने गई थी, जिस पर निहंगों ने कथित तौर पर कब्जा कर लिया था. इसी दौरान निहंग सिखों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. बताया जा रहा है कि कई निहंग अभी भी गुरुद्वारे के अंदर हैं और उन्हें पकड़ने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है, जबकि पुलिस ने इस सिलसिले में 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. कपूरथला के पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) तेजबीर सिंह हुंदल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पुलिसकर्मी सड़क पर खड़े थे जब निहंगों ने उन पर गोलीबारी की. वहीं, द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना तब हुई जब पुलिसकर्मी सुल्तानपुर लोधी में कुछ निहंगों (पारंपरिक हथियारों से लैस सिख) के खिलाफ दर्ज एक मामले में उन्हें गिरफ्तार करने गए थे.

गुरुद्वारे पर कब्जे को लेकर लड़ाई

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस गुरुद्वारे पर पहले बाबा बलबीर सिंह का कब्जा था. इसके बाद 21 नवंबर को विरोधी गुट मान सिंह ने गुरुद्वारे ने कर्मचारियों के साथ बेरहमी से मारपीट की और गुरुद्वारे पर अपना कब्जा जमा लिया.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अकाली दल को छोड़कर पत्नी परमपाल सहित भाजपा में शामिल हुए गुरप्रीत सिंह

चंडीगढ़. पूर्व अकाली मंत्री सिकंदर सिंह मलूका के बेटे गुरप्रीत सिंह मलूका शिअद को छोड़ …