मंगलवार , मई 07 2024 | 08:19:51 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षनाथ मंदिर में आंवला वृक्ष के नीचे भोज कर तोड़ा एकादशी व्रत

योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षनाथ मंदिर में आंवला वृक्ष के नीचे भोज कर तोड़ा एकादशी व्रत

Follow us on:

लखनऊ. अपने गृहक्षेत्र गोरखपुर दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार दोपहर बाद गोरखनाथ मंदिर परिसर में आंवले के पेड़ के नीचे भोजन प्रसाद ग्रहण कर एकादशी व्रत का पारण किया। मुख्यमंत्री कार्तिक शुक्ल एकादशी (देव उठनी एकादशी) पर गुरुवार को व्रत पर थे। द्वादशी को उन्होंने परम्परागत रूप से आंवले के पेड़ के नीचे भोजन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सांसद रवि किशन शुक्ल, महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष, पूर्व कुलपति प्रो. यू.पी. सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह समेत मंदिर परिवार के सदस्यों एवं श्रद्धालुओं ने मठ के कार्यालय के सामने बने बगीचे में आंवले के पेड़ के नीचे भोजन प्रसाद ग्रहण किया।

ऐसी मान्यता है कि आंवले के पेड़ के नीचे बैठने और भोजन करने से रोगों का नाश होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आंवला में मां धात्री का निवास होता है और यह अमृत का स्रोत है। इस दिन आंवला वृक्ष के नीचे भोजन पकाने और खाने से वह अमृतमय हो जाता है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

यादव परिवार के करीबी पूर्व मंत्री राज किशोर सिंह भाजपा में हुए शामिल

लखनऊ. पूर्वांचल के बाहुबली नेता माने जाने वाले राजकिशोर सिंह ने अपने भाई बृज किशोर …