शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 07:50:44 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भारतीय नेवी ने रात के अंधेरे में आईएनएस विक्रांत पर सफलतापूर्वक उतारा मिग-29के फाइटर जेट

भारतीय नेवी ने रात के अंधेरे में आईएनएस विक्रांत पर सफलतापूर्वक उतारा मिग-29के फाइटर जेट

Follow us on:

नई दिल्ली. भारतीय नेवी ने रात इतिहास रच दिया है. पहली बार मिग-29के लड़ाकू विमान की रात के अंधेरे में स्वदेशी निर्मित युद्धपोत आईएनएस विक्रांत पर लैंडिंग कराई गई. भारतीय नेवी ने इसे ऐतिहासिक उपलब्धि करार दिया है. बयान में नेवी कहा कि यह नौसेना की आत्मनिर्भरता को लेकर उत्साह का ओर संकेत करता है. नेवी ने मिग-29 की लैंडिंग का एक वीडियो भी ट्वीट किया है. इसके कैप्शन में नेवी ने लिखा, भारतीय नौसेना ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए पहली बार रात के वक्त आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के लड़ाकू विमान की लैंडिंग की. नेवी ने इसे आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम बताया.

अधिकारियों के मुताबिक, बुधवार रात जब आईएनएस विक्रांत अरब सागर की लहरों पर दौड़ रहा था, तब मिग-29 लड़ाकू विमान ने पहली बार उस पर लैंडिंग की. उन्होंने कहा कि रात के वक्त लैंडिंग का ट्रायल विक्रांत के क्रू और नेवी के पायलट्स के प्रोफेशनलिज्म और क्षमताओं को दर्शाता है. दरअसल आईएनएस विक्रांत के जंगी बेड़े का अहम हिस्सा है मिग29के लड़ाकू विमान. यह बेहद एडवांस विमान है, जो किसी भी मौसम में उड़ान भरने के काबिल है. आवाज की दोगुनी रफ्तार (2000 किमी प्रतिघंटा) से उड़ने में सक्षम यह विमान अपने वजन से 8 गुना ज्यादा वॉरलोड ले जा सकता है. यह 65000 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है. बता दें कि नेवी के पायलट्स के लिए रात के वक्त किसी भी एयरक्राफ्ट कैरियर पर प्लेन को लैंड कराना चुनौतीपूर्ण माना जाता है. वह इसलिए क्योंकि उस वक्त वॉरशिप की स्पीड करीब 40-50 किमी प्रति घंटा होती है और प्लेन की गति से पायलट्स को तालमेल बैठाना होता है.

इससे पहले एलसीए तेजस के नेवी वर्जन ने भी आईएनएस विक्रांत पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी. लेकिन यह लैंडिंग दिन के वक्त हुई थी. इसके अलावा 28 मार्च को कामोव हेलिकॉप्टर भी आईएनएस विक्रांत पर उतारा गया था. भारत में बना आईएनएस विक्रांत 20000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. पिछले साल सितंबर में इसको नौसेना में शामिल किया गया था. इसका निर्माण केरल के कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने किया था.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

 

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

वायु सेना का टोही विमान जैसलमेर के पास हुआ क्रैश

जयपुर. जैसलमेर से 30 किमी दूर भारतीय वायुसेना का एक टोही विमान क्रैश हो गया। …