बुधवार , मई 08 2024 | 01:42:39 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / तब की सरकार भी मोबाइल के हैंग होने वाले मोड पर थी : नरेंद्र मोदी

तब की सरकार भी मोबाइल के हैंग होने वाले मोड पर थी : नरेंद्र मोदी

Follow us on:

नई दिल्ली. PM नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 इवेंट में शुक्रवार को कहा, ‘आप 10-12 साल पहले के मोबाइल फोन को याद करिए। तब आउटडेटेड फोन की स्क्रीन घड़ी-घड़ी हैंग हो जाती थी। ऐसा ही होता था ना, जरा बताइए ना? चाहे आप स्क्रीन को कितना भी स्वाइप कर लें, चाहे जितने भी बटन दवा लें कोई असर नहीं होता था। ऐसी ही स्थिति उस समय सरकार की भी थी। उस समय भारत की अर्थव्यवस्था की या कहें तब की सरकार ही हैंग हो गए वाले मोड़ पर थी।

हालत तो इतनी बिगड़ चुकी थी, रीस्टार्ट करने से कोई फायदा नहीं था। बैटरी चार्ज करने से भी कोई फायदा नहीं था, बैटरी बदलने से भी कोई फायदा नहीं था। 2014 में लोगों ने ऐसे आउटडेटेड फोन को छोड़ दिया और अब हमें सेवा करने का अवसर दिया। इस बदलाव से क्या हुआ वह भी साफ दिखता है। उस समय हम मोबाइल फोन के इंपोर्टर थे, आज हम मोबाइल फोन के एक्सपोर्टर हैं।’

प्रगति मैदान में किया इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन
PM ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस ( IMC) 2023 का उद्घाटन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया। इवेंट में जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी, एयरटेल चेयरमैन सुनील मित्तल और आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला भी शामिल हुए। इस साल IMC का यह सातवां एडिशन है।

इवेंट में PM मोदी की बड़ी बातें…

  • ‘हमारे यहां 2G के समय क्या हुआ था, शायद नई पीढ़ी को नहीं पता होगा…मैं इसके बारे में कुछ नहीं कहूंगा…क्योंकि मीडिया वाले उसी को पकड़ेंगे, इस कार्यक्रम के बारे में नहीं बताएंगे। हमारे कालखंड में 4G का विस्तार हुआ, लेकिन एक दाग भी नहीं लगा है। मुझे विश्वास है कि 6G में भारत विश्व का नेतृत्व करेगा।’
  • ‘दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चर्रस हैं। हम इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में करीब 2 लाख करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट कर रहे हैं। गूगल ने भी हाल ही में घोषणा की है कि वो पिक्सल फोन भारत में बनाएगा। एपल और सैंमसंग के फोन पहले से ही भारत में बन रहे हैं।’
  • ‘पिछले साल हम यहां 5जी रोलआउट के लिए इकट्ठा हुए थे। पूरी दुनिया भारत को हैरत भरी नजरों से देख रही थी…हमने दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट किया और हर भारतीय तक 5जी पहुंचाने का काम शुरू किया।’

स्पेस फाइबर, जियो भारत डिवाइस की जानकारी ली
प्रगति मैदान में पहला स्टॉल जियो इंफोकॉम का है। कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी ने PM मोदी को जियो एयर फाइबर, स्पेस फाइबर समेत अन्य टेक्नोलॉजी की जानकारी दी। यहां जियो भारत डिवाइस को भी डिस्प्ले किया गया है। इस फोन को भी PM ने देखा। स्पेस फाइबर जियो का सैटेलाइट ब्रॉडबैंड है। कंपनी ने बताया कि यह सर्विस पूरे देश में बेहद किफायती कीमतों पर उपलब्ध होगी। कंपनी के अनुसार भारत के चार सबसे दूरस्थ स्थानों को पहले ही जियो स्पेस फाइबर से जोड़ा जा चुका है। ये हैं गिर (गुजरात), कोरबा (छत्तीसगढ़), नबरंगपुर (ओडिशा) और जोरहाट (असम)। यह सैटेलाइट रिसीवर डिश के जरिए इंटरनेट ट्रांसमिट करने के लिए रेडियो वेव्स का इस्तेमाल करता है, जो एक मॉडेम से जुड़ा होता है। ये 1GB प्रति सेकंड तक की स्पीड देने में सक्षम है।

एरिक्सन जोन में जाकर 6G टेक्नोलॉजी की जानकारी ली
PM एरिक्सन एरिना में भी गए। यहां एरिक्सन इंडिया के MD नितिन बंसल ने 6G टेक्नोलॉजी की जानकारी दी। प्रगति मैदन में स्किल डेवलपमेंट और सिटीजन सर्विसेज के लिए AI बेस्ड टेक्नोलॉजी भी प्रदर्शित की गई है। PM ने इसकी भी जानकारी ली।

इवेंट में 6जी टेक्नोलॉजी, ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस
इस बार के इवेंट की थीम ‘ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन’ है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी के विस्तार, 6जी की तैयारियों, ब्रॉडकास्टिंग, ड्रोन डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग, सेमीकंडक्टर प्रोडक्शन, AI और सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी पर फोकस है। कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने देशभर के शैक्षणिक संस्थानों के लिए 100 ‘5जी यूज केस लैब्स’ भी पेश की। INC में एस्पायर प्रोग्राम की भी शुरुआत की गई, जो टेलीकॉम और डिजिटल डोमेन के यंग एंटरप्रेन्योर को खुद का व्यसाय मजबूत करने में मदद करेगा।

इवेंट से जुड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा
आप इस इवेंट में हिस्सा लेना चाहते हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन की सुविधा IMC की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी है। आपको रजिस्ट्रेशन के लिए एक फॉर्म भरना होगा। जिसमें नाम, कंपनी का नाम, डेजिग्नेशन और ईमेल आईडी देनी होगी। इसके बाद रजिस्ट्रर बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

डेलिगेट ऑल डे पास की कीमत 15,000 रुपए
27 से 29 अक्टूबर तक चलने वाले इस इवेंट में शामिल होने के लिए डेलिगेट ऑल डे पास की कीमत 15,000 रुपए है। डेलिगेट वन डे पास की कीमत 5,000 रुपए है। वहीं विजिटर, कॉलेज, गवर्नमेंट और मीडिया के लिए कॉम्प्लिमेंट्री पास अवेलेबल हैं।

एशिया का सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट
इंडिया मोबाइल कांग्रेस की वेबसाइट के अनुसार, IMC एशिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम, मीडिया और टेक्नोलॉजी फोरम है। इसे दूरसंचार विभाग (DoT) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) संयुक्त रूप से आयोजित करता है। IMC एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट के अलावा टेक्नोलॉजी स्पेस में भारत का सबसे बड़ा नेटवर्किंग इवेंट भी है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

महारानी तपस्विनी उपाख्य माताजी : क्रांति से अध्यात्म तक

महारानी तपस्विनी का जन्म 1842 में हुआ था। वो महारानी लक्ष्मीबाई की भतीजी और बेंगलुरु …