शनिवार , मार्च 02 2024 | 04:11:24 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / गुजरात में बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत, अन्य प्रदेशों में भी भारी बारिश की उम्मीद

गुजरात में बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत, अन्य प्रदेशों में भी भारी बारिश की उम्मीद

Follow us on:

नई दिल्ली. देश में सर्दी ने दस्तक दे दी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु के कई शहरों में रविवार देर रात बारिश हुई है। कुछ राज्यों में बारिश अभी भी जारी है। इसके चलते इन राज्यों में अचानक से ठंड बढ़ गई है। राजस्थान में दिन का पारा 8 डिग्री और दिल्ली में 10 डिग्री तक लुढ़क गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया है। इससे एक दिन पहले यहां पारा शून्य से एक डिग्री नीचे था।

गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। यहां बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत हो गई। इनमें 4 दाहोद, 3-3 बनासकांठा और भरूच, 2 तापी, अहमदाबाद, अमरेली, आनंद, खेड़ा, द्वारका, पंचमहल, पाटन, बोटाद, मेहसाणा, साबरकांठा, सूरत और सुरेंद्रनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई है। यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली, UP, उत्तराखंड और देश के दक्षिणी राज्यों में अगले दो-तीन दिन बारिश की आशंका है। IMD ने इस हफ्ते के अंत तक देश भर में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है।

एक साथ चार सिस्टम एक्टिव होने से मौसम बदला
IMD के मुताबिक, मौसम में यह बदलाव एक साथ चार मौसमी सिस्टम एक्टिव होने से हुआ है। देश के उत्तरी हिस्से में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। ऊपरी स्तर पर पूर्वी हवाओं के बीच एक ट्रफ लाइन बन गई है।

वहीं, पूर्वोत्तर अरब सागर, सौराष्ट्र और कच्छ तट पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है। पश्चिमी हवा और पूर्वी हवा में बनी ट्रफ लाइन के बीच टकराव हो रहा है। इसलिए आने वाले दिनों में ठंड बढ़ सकती है। गुजरात के सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में रविवार को बेमौसम बारिश हुई। राज्य में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से 17 लोगों की जान चली गई। वहीं राजकोट में हाईवे पर ओलावृष्टि होने से सड़क पर बर्फ जमा हो गई। यहां बेमौसम बारिश होने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

मध्य प्रदेश: सीजन का पहला मावठा गिरा, भोपाल में 2.6 डिग्री गिरा पारा
मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में रविवार रात को सीजन का पहला मावठा गिरा। इस दौरान खरगोन में सबसे ज्यादा 1 इंच और बड़वानी, रतलाम में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। वहीं, भोपाल में 600 मी ऊंचाई के बादल और हवा चलने से दिन में 2.6 डिग्री तापमान गिरा और सीजन का सबसे कम तापमान 27.7 डिग्री दर्ज किया गया।

राजस्थान: भारी बारिश से 8 डिग्री तक गिरा पारा
राजस्थान में नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से रविवार रात को कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई। दक्षिणी पश्चिमी जिलों में तेज हवाएं चलीं और ओले भी गिरे। वहीं, बाड़मेर में सबसे ज्यादा 17 एमएम बारिश हुई। इसके अलावा, सिरोही में 7.5 और डूंगरपुर में 7 एमएम बारिश हुई।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गगनयान के साथ अंतरिक्ष में जाने वाले 4 एस्ट्रोनॉट्स के नाम हुए घोषित

तिरुवनंतपुरम. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSCC) …