शुक्रवार , मई 03 2024 | 11:54:54 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / हमास अस्पतालों को बना रहा है ढाल, अल शिफा अस्पताल है कमांड सेंटर

हमास अस्पतालों को बना रहा है ढाल, अल शिफा अस्पताल है कमांड सेंटर

Follow us on:

गाजा. इजराइल ने गाजा पट्टी स्थित अल-शिफा अस्पताल को हमास का अड्डा बताया है. इजराइली सेना का दावा है कि हमास इसी अस्पताल से ऑपरेट हो रहा है. इसके लिए कथित ऑडियो और वीडियो भी जारी किया है. दावा है कि हथियारबंद संगठन ने अस्पताल के नीचे अंडरग्राउंड ऑपरेशन बेस बना रखा है. अल-शिफा गाजा पट्टी का सबसे बड़ा अस्पताल है. बमबारी के बीच बेघर हुए हजारों की संख्या में लोग यहां शरण लिए हुए हैं. अस्पताल में घायल लोगों का इलाज भी चल रहा है. हमास ने इस बीच इजराइल के दावों को खारिज किया है.

इजराइल की सेना का दावा है कि उसके पास ऐसी खुफिया जानकारी है कि अस्पताल के बाहर से अंडरग्राउंड बेस तक जाने के लिए कई सुरंगें हैं, ताकि हमास के अधिकारियों को अस्पताल के अंदर ना जाना पड़े. दावा यह भी है कि अस्पताल के एक वार्ड से अंडरग्राउंड जाने का रास्ता भी बना हुआ है. सबूत के तौर पर कुछ ऑडियो और वीडियो भी जारी किए हैं और बताया कि “आतंकी अभी एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल आसानी से जाते देखे गए हैं.”

अल-शिफा अस्पताल में 40 हजार लोगों ने लिया शरण

हमास ने इजराइल के इन दावों को सिरे से खारिज किया है. हथियारबंद संगठन का कहना है कि इजराइल के दावे में कोई सच्चाई नहीं है. अस्पताल के भीतर इजराइल का दावा है कि हमास ने तेल स्टोर करके रखा हुआ है, जिसे हमास ने खारिज कर दिया है. गाजा पट्टी में अल-शिफा सबसे बड़ा अस्पताल है जो गाजा सिटी में स्थित है. अस्पताल में बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में गर्भवति महिलाएं, घायल बच्चों और बूढ़ों का इलाज चल रहा है. इसी अस्पताल परिसर में कमोबेश 40 हजार लोगों ने शरण ले रखा है.

अल-अहली अस्पताल पर हमले में मारे गए थे 500 लोग

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शुक्रवार को एक बड़ा प्रस्ताव पारित किया है जिसमें गाजा पट्टी में मानवीय मदद पर जोर दिया गया. मानवीय संघर्ष विराम लागू करने पर फोकस किया गया. बीते दिनों गाजा पट्टी में ही अल-अहली अस्पताल पर हमला हुआ था, जिसमें कमोबेश 500 लोग मारे गए थे. इस हमले के लिए हमास ने इजराइल को दोषी ठहराया तो वहीं इजराइल ने इसका ठीकार गाजा पट्टी के अन्य समूह इस्लामिक जिहाद पर फोड़ा. हमास का यह भी आरोप रहा है कि इजराइली सेना अस्पताल को टारगेट करने के लिए इस तरह के आरोप और दावे करती है.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …