शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 11:21:31 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्यता हुई समाप्त

केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्यता हुई समाप्त

Follow us on:

देहरादून. विषम भौगोलिक परिस्थितियों और मौसम की दुश्वारियों के बीच केदारनाथ धाम की यात्रा जारी है. रोजाना 25 हजार यात्री बाबा केदार के दर्शन कर रहे हैं. रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म होने के बाद रिकार्ड संख्या में तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम आ रहे हैं. अभी तक 6 लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या का स्थानीय लोगों के साथ बदरी-केदार मंदिर समिति को फायदा मिल रहा है. एक तरफ स्थानीय लोगों को रोजगार मिल रहा है. दूसरी तरफ बदरी-केदार मंदिर समिति की आमदनी में इजाफा भी हो रहा है. इस बार केदारनाथ यात्रा ने बदरीनाथ धाम की यात्रा को भी पीछे छोड़ दिया है.

हेलीकॉप्टर से 30 हजार केदारनाथ धाम आए यात्री

केदारनाथ आने वाले ज्यादातर तीर्थ यात्री घोड़े-खच्चर या पैदल मार्ग से यात्रा कर रहे हैं. एक महीने में हेलीकॉप्टर से भी लगभग तीस हजार यात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं. केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए टोकन सिस्टम की व्यवस्था की गई है. टोकन के जरिए लाइन में लगाकर यात्रियों को दर्शन कराये जा रहे हैं. मौसम खराब होने पर यात्रियों को अलर्ट किया जा रहा है. यात्रियों की सुरक्षा के लिये पैदल मार्ग पर जगह-जगह एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और डीडीआरएफ के जवानों की तैनाती की गई है.

प्रशासन की तरफ से सुरक्षा और सुविधा का ध्यान

पिछले वर्ष की तुलना में इस बार पैदल मार्ग सहित धाम में साफ-सफाई व्यवस्था भी अधिक है. श्रद्धालुओं की तरफ से गंदगी की शिकायतें भी नहीं मिल रही हैं. यात्रियों की सुविधाओं के लिये पक्के शौचालयों का निर्माण किया गया है. रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि केदारनाथ धाम की यात्रा पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा मार्ग पर प्रयाप्त व्यवस्था की गई है. केदारनाथ हाईवे से लेकर पैदल मार्ग पर अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया गया है. उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए व्यवस्थाएं भी बढ़ाई जा रही हैं. शौचालय, पेयजल, बिजली पर समुचित ध्यान प्रशासन का है. डीएम ने बताया कि केदारनाथ यात्रा का आंकड़ा 6 लाख पार हो चुका है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुस्त हो गई है कांग्रेस, उसमें सत्ता की भूख नहीं रही : हरीश रावत

देहरादून. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने बड़ा बयान …