शनिवार , मई 04 2024 | 12:04:13 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / भाई शहबाज ने नवाज शरीफ की पाकिस्तान वापसी का रास्ता किया साफ़

भाई शहबाज ने नवाज शरीफ की पाकिस्तान वापसी का रास्ता किया साफ़

Follow us on:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की शहबाज सरकार सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के मुखिया और मुल्क के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की ‘घर वापसी’ की तैयारी कर रही है। पाकिस्तान ने सोमवार को एक नया कानून लागू कर दिया है जो सुप्रीम कोर्ट की ओर से सुनाई गई सजा के खिलाफ अपील करने का अधिकार प्रदान करता है। इस पूर्व पाक पीएम नवाज शरीफ की ‘अयोग्यता’ को चुनौती देने और उनकी पाकिस्तान वापसी की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट की एक पांच सदस्यीय बेंच ने 2017 में नवाज शरीफ को अयोग्य करार दे दिया था। लेकिन वह इसके खिलाफ अपील नहीं कर पाए थे क्योंकि पाकिस्तान में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाला कानून नहीं था।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट (रिव्यू ऑफ जजमेंट्स एंड ऑर्डर्स) बिल 2023 पर साइन कर दिए, जो संविधान के अनुच्छेद 184 के तहत अपील करने का अधिकार देता है। नया कानून नवाज शरीफ के लिए फायदेमंद इसलिए है क्योंकि यह अदालत के पुराने फैसलों पर भी लागू होगा। भ्रष्टाचार के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद नवाज शरीफ 2019 में इलाज का हवाला देकर लंदन रवाना हो गए थे। इसके बाद से वह पाकिस्तान नहीं लौटे।

किसी ने किया स्वागत तो कोई देगा चुनौती

बिल के उद्देश्यों और कारणों में लिखा है कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से सुनाए गए फैसलों और आदेशों की सार्थक समीक्षा के माध्यम से न्याय के मौलिक अधिकार को सुनिश्चित करना आवश्यक है। पाकिस्तान में एक ओर जहां नए कानून का स्वागत किया जा रहा है तो वहीं एक पक्ष इसके विरोध में खड़ा हो गया है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अनानुल्ला कनरानी ने कहा कि कानूनी समुदाय लंबे समय से इस कानून की मांग कर रहा था।

क्या लौट आएंगे नवाज शरीफ?

दूसरी ओर इमरान खान के वकील गौहर खान ने इसे चुनौती देने की बात कही है। उनका आरोप है कि यह न्यायपालिका से जुड़े मामलों में दखल देने की एक कोशिश है। इसलिए इसे चुनौती दी जाएगी। माना जा रहा है कि नया कानून सिर्फ नवाज शरीफ को राहत देने के उद्देश्य से बनाया गया है। पिछले महीने पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने एक इंटरव्यू में कहा था कि देश में चुनाव की तैयारियां शुरू होते ही नवाज शरीफ लंदन से वापस आ जाएंगे।

 

साभार : नवभारत टाइम्स

 

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

 

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …