रविवार , अप्रेल 28 2024 | 04:49:33 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / योगी सरकार युवा उद्यमियों के लिए शुरू करेगी ‘MYUV’ योजना

योगी सरकार युवा उद्यमियों के लिए शुरू करेगी ‘MYUV’ योजना

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने युवाओं के हित में बड़ा फैसला लिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) जल्द ही प्रदेश के युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’ (MYUVA) योजना शुरू करेंगे. मुख्यमंत्री ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग के अधिकारियों को इस पहल के लिए तुरंत एक व्यापक कार्य योजना तैयार करने और इसे जल्द से जल्द सरकार को सौंपने का निर्देश दिया है.

MYUVA योजना के तहत योगी सरकार का लक्ष्य हर साल 5 लाख रुपये तक की परियोजनाओं के लिए ब्याज मुक्त लोन देकर 1 लाख युवा उद्यमियों को तैयार करना है. सरकार ने इस पहल के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में 1 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि योजना प्रदेश में शिक्षित और कुशल युवाओं को सशक्त, स्व-रोजगार के अवसरों को सुविधाजनक बनाने और नए एमएसएमई (MSMEs) की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है. उद्यमिता को बढ़ावा देकर, यह पहल ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करेगी.

इनको मिलेगा MYUVA का फायदा

योजना के तहत उद्योग और सर्विस सेक्टर की परियोजनाओं के लिए 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा. इसका लक्ष्य अगले 10 वर्षों में सालाना 1 लाख यूनिटों को वित्त पोषित कर 10 लाख यूनिटों को सीधे लाभ पहुंचाना है. शैक्षणिक संस्थानों से सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री वाले युवा भी इस योजना के तहत फायदा के हकदार होंगे. पहले लोन के सफल पुनर्भुगतान पर, यूनिटें दूसरे चरण के फंडिंग के लिए पात्र होंगी. इसके बाद लोन दोगुना या 7.50 लाख रुपये तक दिया जा सकता है. इसके अलावा, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए अनुदान की भी व्यवस्था की गई है. योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

साभार : जी न्यूज

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सपा प्रमुख अखिलेश यादव कल दोपहर कन्नौज से करेंगे लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन

लखनऊ. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. गुरुवार को दोपहर 12 बजे …