शनिवार , मई 04 2024 | 04:53:27 AM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट से 11 की मौत

अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट से 11 की मौत

Follow us on:

भोपाल. मध्यप्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में बड़ा धमाका हो गया है जिसमें अभी तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है वहीं 59 लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की खबर भी सामने आई है. पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट इतना भीषण था कि आस-पास बने 60 से ज्यादा मकानों में आग फैल गई. इस मामले में प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 100 से ज्यादा घरों को अभी तक खाली करवाया है. बता दें कि यह पहला हादसा नहीं है, इससे पहले भी यहां इस तरह के हादसे हो चुके हैं लेकिन अधिकारियों ने यहां ध्यान ही नहीं दिया.

जानकारी के मुताबिक हादरा की इस पटाखा फैक्ट्री में दो साल पहले भी ऐसा ही एक हादसा हुआ था जिसमें 3 बेकसूर मासूमों की जान चली गई थी. इस हादसे के बाद लोगों ने 4-5 बार जिला कलेक्टर से यहां की पटाखा फैक्ट्री के बारे में शिकायत भी की. लेकिन, जिला कलेक्टर ऋषि गर्ग ने कोई सुनवाई नहीं की और इस पूरे मामले को नजरअंदाज कर दिया. अब यहां पर फिर से हादसा हुआ है जिसमें एक बार फिर मासूमों की जान चली गई है.

सुनवाई होती तो टल जाता हादसा

बताया जा रहा है कि यह पटाखा फैक्ट्री राजू अग्रवाल की है और वह पिछले करीब 10 सालों से यहां पर पटाखा फैक्ट्री संचालित कर रहा है. राजू अग्रवाल पर आरोप है कि दीवाली के समय यहां पर क्षमता से अधिक पटाखे बनाते जाते हैं. यहां पर बनाए जा रहे पटाखों की कई जगहों पर सप्लाई भी होती है. हालांकि हादसे के दौरान कुछ लोगों ने यह भी कहा है कि आस-पास के घरों में अवैध रूप से विस्फोटक पदार्थ रखा हुआ था जिसकी वजह से हादसा और भी भीषण रूप ले लिया.

आस-पास के लोगों ने बताया है कि पिछले 10 साल में इस जगह पर 3-4 बार हादसे हो चुके हैं इसके बाद भी यहां पर प्रशासन ने यहां पर कोई ठोस कार्रवाई की नहीं की और ढील देते रहे. शिकायत के बाद भी प्रशासन का रवैया इस मुद्दे पर पूरी तरह से उदासीन ही बना रहा.

पीएम मोदी ने जताया शोक

हरदा में हुए हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है. पीएमओ इंडिया ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया है और शोक व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने लिखा है कि वह हरदा में पटाखा फैक्ट्री के हादसे से दुखी हैं. उन्होंने मृतकों के परिजनों को संवेदनाएं व्यक्त की हैं वहीं हादसे में घायल लोगों के जल्दी स्वस्थ्य होने की कामना की है. पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये देने की घोषणा की है वहीं जो लोग घायल हुए हैं उन्हें 50 हजार रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है.

सीएम मोहन ने रोका कार्यक्रम

सीएम मोहन यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करके इस बात की जानकारी दी है कि पटाखा फैक्ट्री में हुई आगजनी की घटना हृदय विदारक है. इस घटना की वह गंभीरता से जांच करेंगे. इस हादसे के बाद उन्होंने छिंदवाड़ा के अहरवाड़ा गांव में रात्रि प्रवास का कार्यक्रम स्धगित किया है. उन्होंने इस दौरान कहा है कि राहत कार्य और घायलों का उपचार कराना प्राथमिकता है. हालांकि उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव वोट के साथ जनता से मांग रहे हैं नोट

भोपाल. लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे माहौल भी रोमांचक होता जा रहा …