गुरुवार , मई 02 2024 | 11:56:18 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / अवैध निर्माण हटाने गई टीम पर हमला, बनभूलपुरा में लगा कर्फ्यू

अवैध निर्माण हटाने गई टीम पर हमला, बनभूलपुरा में लगा कर्फ्यू

Follow us on:

देहरादून. उत्‍तराखंड में हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में गुरुवार को बवाल हो गया. यहां मलिक के बगीचे में अवैध कब्‍जा हटाने पहुंची पुलिस और नगर टीम पर स्‍थानीय लोगों ने पत्थर बरसाने शुरू कर दिए. पथराव में करीब 100 पुलिसकर्मियों के घायल होने की सूचना है. आरोप है कि उपद्रवियों ने नगर निगम की जेसीबी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है. नगर निगम और स्‍थानीय पुलिस के कई वाहनों को में भी आग लगा दी.  दरअसल इस क्षेत्र में अवैध इस्लामिक निर्माण था, टीम उसे भी गिराना चाहती थी. जिसको लेकर एक संप्रदाय विशेष ने बवाल शुरू कर दिया. फिलहाल मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है. पुलिस आंसू गैस के गोले दाग कर उपद्रवियों को काबू करने का प्रयास कर रही है. वहीं, इस मामले में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और DGP अभिनव कुमार का बयान सामने आया है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “न्यायालय द्वारा दिए कए आदेशों के क्रम में प्रशासन की टीम अवैध अतिक्रमण को हटाने गई थी. वहां अराजक तत्वों के साथ पुलिस की झड़प हुई है. जिसमें पुलिस और प्रशासन के लोगों को चोट आई है. तत्काल वहां पर पुलिस और अन्य केंद्रीय बल की टुकड़ियां भेजी जा रही हैं. सभी से शांति बनाने की अपील की जाती है. कर्फ्यू लगा दिया गया है, जिन्होंने आगजनी की है, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.”

मौके पर पहुंचे DIG कुमाऊं 

उत्तराखंड के DGP अभिनव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया, “आज शाम लगभग 4 बजे हलद्वानी के बनभूलपुरा में जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम न्यायालय के आदेशों के क्रम में अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर रही थी. उस कार्रवाई के विरोध में वहां कुछ उपद्रवी अराजक तत्वों द्वारा पथराव और आगजनी की गई. सूचना मिली है कि उन लोगों ने अवैध तसलों से पुलिस और प्रशासन पर फायरिंग भी की. थाने के आस-पास भी तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना है. सूचना मिलते ही DIG कुमाऊं भी मौके पर पहुंचे और आस-पास के जनपद से भी अतिरिक्त पुलिसबल वहां भेजा गया है.

उपद्रवियों को चिन्हित कर की जाएगी कार्रवाई 

DGP ने आगे कहा, “इस घटना की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा उनके आवास पर एक आपातकालीन बैठक भी बुलाई गई. बैठक में स्थिति का जायजा लिया गया. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. घायल पुलिस कर्मियों और प्रशासन के लोगों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है और हमारे पास इस पूरे घटनाक्रम में हुए उपद्रव की CCTV फुटेज है. आने वाले दिनों में इस घटना के पीछे उपद्रवी तत्वों को चिन्हित करके उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.”

मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ हालत की समीक्षा की गई. अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए. मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में शान्ति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के सख्त निर्देश भी दिये हैं. सीएम ने कहा कि इस घटना के दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए.

दंगाइयों को पैर में गोली मारने का आदेश 

सीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए कि प्रदेश में किसी को भी कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने की छूट नहीं दी जानी चाहिए. प्रशासनिक अधिकारी निरंतर क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये प्रयासरत रहें. डीएम ने फोन पर सीएम को जानकारी दी कि अशांति वाले क्षेत्र बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगाया गया है. स्थिति को सामान्य बनाये रखने के लिये दंगाइयों को देखते ही पैर में गोली मारने के आदेश दिये गये हैं.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुस्त हो गई है कांग्रेस, उसमें सत्ता की भूख नहीं रही : हरीश रावत

देहरादून. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने बड़ा बयान …