गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 10:05:32 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल ने गाजा के हमास सेंटर पर की एयरस्ट्राइक, 100 की मौत

इजरायल ने गाजा के हमास सेंटर पर की एयरस्ट्राइक, 100 की मौत

Follow us on:

जेरुशलम. गाजा की सिविल डिफेंस एजेंसी ने कहा है कि इजरायल की एयरस्ट्राइक  में 100 लोगों की मौत हो गई है। दरअसल इजरायल ने एयरस्ट्राइक के जरिए एक स्कूल को निशाना बनाया था, जिसमें तकरीबन सौ लोगों की मौत हो गई है। इजरायल का दावा है कि ये हमास का कमांड सेंटर था। वहीं गाजा की सिविल डिफेंस एजेंसी के प्रवक्ता महमूद बसल ने टेलीग्राम पोस्ट में घटना का विवरण देते हुए कहा कि ये भयानक नरसंहार है, हमले के बाद दर्जनों शवों ने आग पकड़ ली। वहीं इजरायल ने कहा है कि उसने हमास के कमांड सेंटर को ध्वस्त कर दिया है। सिविल एजेंसी के लोग घटना के बाद से राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं। ताकि हमले में घायलों को बचाया जा सके।

इजरायली सेना ने शनिवार को अपने बयान में कहा कि अल-तबीन स्कूल में चल रहे हमास के कमांड और कंट्रोल सेंटर को टारगेट किया गया है, जिसे हमास के आतंकी चला रहे थे। इससे पहले गुरुवार को इजरायल ने गाजा शहर में मौजूद दो स्कूलों को निशाना बनाया था, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई थी। तब भी इजरायल ने हमास के कमांड सेंटर्स पर हमले की बात कही थी। 7 अक्टूबर 2023 के हमले के बाद से इजरायल ने गाजा में तबाही मचा रखी है। एएफपी के मुताबिक इजरायल के हमले में अभी तक 1,198 लोग मारे जा चुके हैं। इनमें से ज्यादातर लोग सिविलियन हैं। हालांकि हमास ने इजरायल के 251 लोगों को बंधक बना रखा था, लेकिन अभी भी 111 लोग हमास के कब्जे में हैं। इजरायली मिलिट्री का कहना है कि बंधक बनाए लोगों में से 39 लोगों की मौत हो गई है।

वहीं हमास की ओर से चलाए जाने वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल के हमले में गाजा शहर में 39,699 लोग मारे गए हैं। हालांकि हमास ने नागरिकों और आतंकियों की डिटेल्स सार्वजनिक नहीं की है।

60 हजार फिलीस्तीनी नागरिकों का पलायन

यूनाइटेड नेशंस की प्रवक्ता फ्लोरेंसिया सोतो निनो ने कहा कि शुक्रवार तक कम से कम 60 हजार फिलीस्तीनी नागरिक खान यूनिस के पश्चिमी क्षेत्र की ओर पलायन कर गए हैं। दरअसल शुक्रवार को इजरायल ने कहा था कि वह खान यूनिस क्षेत्र की ओर अभियान चला रहा है। खान यूनिस गाजा शहर का दक्षिणी हिस्सा है, जहां से अप्रैल महीने में इजरायली सेना पीछे हट गई थी। बता दें कि इजरायल और हमास के बीच संघर्ष में अप्रत्यक्ष तौर पर कई देश कूद पड़े हैं। ईरान समर्थित लड़ाके भी इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। हमास के टॉप पॉलिटिकल लीडर इस्माइल हनिया की हत्या के बाद इजरायल पर ईरान के हमले की आशंका बनी हुई है।

साभार : न्यूज़24

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले स्वामीनारायण मंदिर में हुई तोड़फोड़

वाशिंगटन. अमेरिका में हिंदू मंदिर पर हमले की नई घटना में न्यूयॉर्क स्थित स्वामीनारायण मंदिर …