मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 01:11:23 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तोपों से हुए एक-दूसरे पर हमले

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तोपों से हुए एक-दूसरे पर हमले

Follow us on:

काबुल. पाकिस्‍तानी सेना और तालिबान के बीच सीमा पर तनाव बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है। पाकिस्‍तान की सेना टीटीपी आतंकियों को निशाना बनाने के लिए अफगानिस्‍तान के अंदर अपने फाइटर जेट और किलर ड्रोन विमान भेज रही है। पाकिस्‍तानी सेना के इस कदम से तालिबानी सरकार भड़क उठी है और डूरंड लाइन पर दोनों तरफ से तोपें गरज रही हैं। बताया जा रहा है कि तोरखम सीमाई इलाके में पाक‍िस्‍तानी सेना और अफगान तालिबान के बीच यह लड़ाई चल रही है। अफगानिस्‍तान के गृह मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्‍तानी सेना ने दो अफगान बच्‍चों और एक मह‍िला की हत्‍या कर दी है। दोनों तरफ से अभी भी जोरदार लड़ाई चल रही है और तोपों से भारी गोलाबारी हो रही है। बताया जा रहा है कि तालिबान और पाकिस्‍तानी सेना के बीच एक चेकपोस्‍ट को बनाने को लेकर भी तनाव भड़का हआ है।

तालिबानी सरकार के प्रवक्‍ता जबीउल्‍लाह मुजाहिद ने कहा है कि उनकी सरकार पाकिस्‍तानी सेना के फाइटर जेट के घुसने की जांच कर रहे हैं। इससे पहले अफगान जनता ने शिकायत की थी कि पाकिस्‍तानी सेना के फाइटर जेट कुनार और नानगरहार प्रांतों में अफगान हवाई क्षेत्र में गश्‍त लगा रहे हैं। तालिबानी प्रवक्‍ता ने कहा कि किसी भी देश को अफगान‍िस्‍तान के हवाई क्षेत्र के उल्‍लंघन का अधिकार नहीं है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तानी फाइटर जेट के गश्‍त लगाने की खबर अगर सही है तो हम सख्‍त कारवाई करेंगे। अफगान मीडिया के मुताबिक जब तक तालिबान और पाकिस्‍तानी सेना के बीच विवाद के मुख्‍य कारणों का हल नहीं किया जाता है, इस तरह की घटनाएं होती रहेंगी।

तालिबान के रास्‍ते टीटीपी के आतंकी

इससे पहले पाकिस्‍तान ने अमेरिकी ड्रोन विमानों को भी अपना हवाई क्षेत्र मुहैया कराया था ताकि वे अफगानिस्‍तान के हवाई क्षेत्र में गश्‍त लगा सकें। इसका भी तालिबान ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था। तालिबान और पाकिस्‍तानी सेना के बीच टीटीपी आतंकियों को लेकर सबसे ज्‍यादा विवाद है। टीटीपी आतंकी पाकिस्‍तान की सरकार को गैर इस्‍लामिक मानते हैं। यही नहीं जिस तरह से तालिबान ने अशरफ गनी की सरकार को हटाकर अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा कर लिया, ठीक उसी तरह से वे पाकिस्‍तान पर कब्‍जा करने के लिए खूनी हमले कर रहे हैं। इन हमलों में अब तक बड़ी तादाद में पाकिस्‍तानी सैनिक और आम नागरिक मारे गए हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मालदीव ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ बोलने वाले दो मंत्रियों का लिया इस्तीफा

माले. मालदीव अब अपनी औकात में आने लगा है। चीन समर्थन मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू …