बुधवार, अक्तूबर 16 2024 | 07:45:35 PM
Breaking News
Home / राज्य / हरियाणा / नायब सिंह सैनी चुने गए भाजपा विधायक दल के नेता, कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

नायब सिंह सैनी चुने गए भाजपा विधायक दल के नेता, कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

Follow us on:

चंडीगढ़. हरियाणा में आज यानी बुधवार से नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। राज्य में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बना रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini New Haryana CM) को बुधवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से चुनाव से पहले ही नायब सिंह सैनी को हरियाणा में भाजपा का मुख्यमंत्री फेस घोषित किया जा चुका था। 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में नायब सैनी दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे।

अमित शाह और मोहन यादव रहे मौजूद

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक की सभी तैयारियां पहले से ही पूरी की चुकी थी। बैठक सुबह 10 बजे के आसपास शुरू हुई थी। हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष मोहन लाल बडौली ने सभी पार्टी विधायकों को लगातार दो दिन चंडीगढ़ में रहने को कहा था। बंद कमरे में भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने की प्रक्रिया आरंभ हुई। हरियाणा में विधायक दल का नेता चुनने के लिए अमित शाह के स्वयं आने से चर्चाओं का बाजार गर्म था। कोई इसे मुख्यमंत्री बदलने की चर्चा के रूप में ले रहा था, तो कोई अनिल विज और राव इंद्रजीत की दावेदारी को उठने से पहले ही खारिज करने की अमित शाह की पावर के रूप में देख रहा था।

राज्यपाल को देंगे मंत्रिमंडल की सूची

हालांकि, बुधवार को आखिरकार इस तरह की सभी चर्चाओं में ब्रेक लग गया। बता दें कि भाजपा के सूत्रों ने पहले ही बता दिया था कि पार्टी में नीतिगत फैसले सिर्फ एक बार होते हैं और यह चुनाव से पहले तय हो चुका था कि नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini New Haryana CM) ही भाजपा सरकार के अगले मुख्यमंत्री होंगे। विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी आज ही राज्यपाल को उन विधायकों की सूची सौंप देंगे, जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल करना है।

कल शपथ लेंगे सीएम सैनी

भाजपा विधायक दल के नेता नायब सिंह सैनी (Haryana New CM) कल यानी 17 अक्टूबर को दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बनेंगे। नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी पूरी हो चुकी है। उनके शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। इसके अलावा, भाजपा ने विपक्षी नेताओं को भी नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में इनवाइट किया है।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

हरियाणा के 2 निर्दलीय विधायक भाजपा में हुए शामिल

चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) में भारतीय जनता पार्टी को शानदार जीत मिली …