शुक्रवार , मई 03 2024 | 11:01:12 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / आईएसआईएस ने ली मॉस्को में आतंकी हमले की जिम्मेदारी, 70 लोगों की मौत

आईएसआईएस ने ली मॉस्को में आतंकी हमले की जिम्मेदारी, 70 लोगों की मौत

Follow us on:

मास्को. रूस के मॉस्को क्षेत्र के क्रास्नोगोसर्क स्थित क्रोकस सिटी हॉल (कॉन्सर्ट हॉल) में शुक्रवार यानी 22 मार्च की शाम अज्ञात हमलावरों ने गोलीबारी शुरू कर दी। इस आतंकी हमले में कई लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक इस गोलीबारी में 70 लोगों की मौत हुई है, जबकि 115 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। बता दें कि हमले को 5 आतंकियों ने अंजाम दिया है। हमले के बाद से पुलिस व अन्य एजेंसियां घटनास्थल के पास मौजूद हैं। साथ ही हेलीकॉप्टर के जरिए भी नजर बनाए हुए हैं। साथ ही रूसी सेना की विशेष बल की टीम भी क्रोकस सिटी हॉल पहुंच चुकी है और गोलीबारी लगातार जारी है। बता दें कि इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट यानी आईएसआईएस ने ली है।

कॉन्सर्ट हॉल में लगी आग

स्थानीय मीडिया की मानें तो गोलीबारी शुरू होने के कुछ ही देर बाद क्रोकस सिटी हॉल में एक धमाका भी हुआ। कॉन्सर्ट हॉल में आग लगने की घटना के वीडियो और तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। बता दें कि इस हमले के बाद रूस की सुरक्षा एजेंसी एफएसबी ने कहा कि मॉस्को क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी के बीच कानून प्रवर्तन एजेंसिया जरूरी कदम उठा रही हैं। साथ ही वहां फंसे लोगों को रेस्क्यू करने का काम भी जारी है। बता दें कि सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक हमलावर भी दिखाई दे रहा है। हालांकि इस वीडियो की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता है।

अमेरिकी दूतावास ने हमले की जताई थी आशंका

इस हमले के बाद मॉस्को के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि घटनास्थल पर 50 से अधिक एंबुलेंस की टीमों को भेज दिया गया है। वहीं क्रोकस सिटी हॉल के बेसमेंट से अबतक 100 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है। न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक, क्रोकस हॉल में गोलीबारी से कई दिन पहले मॉस्को में अमेरिकी दूतावास ने संभावित हमलों को लेकर आशंका जताई थी। अमेरिकी दूतावास ने इस बाबत 7 मार्च को अपनी वेबसाइट पर एक बयान प्रकाशित किया था। बयान में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि दूतावास उन रिपोर्ट्स पर नजर बनाए हुए है जो मॉस्को में संगीत समारोहों सहित बड़ी संभाओ में हमला करने की योजना बना रहे हैं। अमेरिकी नागरिकों को अगले 48 घंटों तक बड़ी सभाओ में जाने से बचना चाहिए।

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …