शनिवार , मई 04 2024 | 08:34:48 AM
Breaking News
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ में मिली हमास की तर्ज पर नक्सलियों की सुरंग

छत्तीसगढ़ में मिली हमास की तर्ज पर नक्सलियों की सुरंग

Follow us on:

रायपुर. छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से नक्सली घटनाएं तेज होने लगी हैं। मंगलवार को राज्य के बीजापुर में बड़ा नक्सली हमला देखने को मिला है। नक्सलियों ने यहां सीआरपीएफ के कैंप को चारों ओर से घेर कर हमला किया जिसमें 3 जवान शहीद हो गए और कम से कम 15 घायल हुए हैं। दूसरी ओर राज्य के दंतेवाड़ा से ही हैरान करने वाले वीडियो सामने आया है। यहां पुलिस को नक्सलियों द्वारा खोदी गई सुरंग मिली है। जो गाजा में बनी हमास के सुरंगो से मेल खाती है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

पुलिस ने खोजी लंबी सुरंग

छत्तीसगढ़ के बीजपुर में सीआरपीएफ कैंप पर हुए हमले के बाद से ही राज्य में सुरक्षा बलों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। इसी क्रम में राज्य के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस को नक्सलियों की सुरंग का पता लगा। यहां नक्सलियों द्वारा बंकर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए सुरंग खोदी गई है। इस सुरंग का वीडियो सामने आते ही सभी लोग हैरान हो रहे हैं।

क्यों होता है सुरंगों का इस्तेमाल?

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में सुरंगों ने हमास के आतंकियों को बड़ा फायदा पहुंचाया है। यही कारण है कि महीनों बाद भी इजरायल के सैनिक गाजा में हमास को खत्म नहीं कर पाए हैं। इन सुरंगों से  इन सुरंगों से लड़ाकों को बमबारी और गोलीबारी से बचने का फायदा तो मिलता ही है साथ ही वो इसके नीचे से पलभर में गायब भी हो सकते हैं और सेना को चकमा दे सकते हैं।

अभी क्या हैं बीजापुर के हालात?

अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बीजापुर में नक्सलियों ने मंगलवार को टेकुलगुडम कैम्प पर हमला किया है।  हमले में घायल जवानों को चॉपर से जगदलपुर रेफर किया गया है। कोबरा बटालियन और DRG के जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ अब भी जारी है। पुलिस ने कहा कि घायल कर्मियों की सही संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है और बचाव अभियान जारी है। यह घटना टेकलगुडेम गांव के पास उस समय हुई जब सुरक्षाकर्मियों की एक संयुक्त टीम तलाशी अभियान पर निकली थी। हमारे जवानों ने जवाबी कार्रवाई की हैवीडियो फुटेज हैं जिसमें नक्सली  अपने लोगों के शव उठा रहे हैं।

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

महादेव ऐप मामले में भूपेश बघेल के खिलाफ एफआईआर दर्ज

रायपुर. लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। …