सोमवार, मई 20 2024 | 04:27:58 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / जी20 रोजगार कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक असम के गुवाहाटी में होगी आयोजित

जी20 रोजगार कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक असम के गुवाहाटी में होगी आयोजित

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत रोजगार कार्यकारी समूह (ईडब्ल्यूजी) की दूसरी बैठक 03 से 05 अप्रैल, 2023 तक असम के गुवाहाटी शहर में आयोजित होने वाली है। जी20 के 19 सदस्य राष्ट्र, 7 अतिथि देश और 5 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 72 से अधिक प्रतिनिधि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुवाहाटी पहुंच चुके हैं। रोजगार कार्यकारी समूह के पास सभी के लिए सशक्त, टिकाऊ, संतुलित और आजीविका-समृद्ध विकास हेतु प्राथमिकता वाले श्रम, रोजगार एवं सामाजिक मुद्दों को हल करने का जनादेश है। भारत सरकार का श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (एमओएलई) भारतीय की जी20 की अध्यक्षता के तहत रोजगार कार्य समूह के लिए नोडल मंत्रालय के तौर पर कार्य कर रहा है।

जी20 रोजगार कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत रोजगार कार्यकारी समूह- 2023 के लिए 3 मुख्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के परिणामों पर आम सहमति बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। ये तीन क्षेत्र इस प्रकार से हैं i). वैश्विक कौशल अंतराल को दूर करना ii). गिग और प्लेटफॉर्म इकोनॉमी तथा सामाजिक सुरक्षा iii). सामूहिक संरक्षण के लिए सतत वित्तपोषण। बैठक के पहले दिन कल शैक्षिक कार्य समूह, डिजिटल अर्थव्यवस्था कार्यकारी समूह, फाइनेंस ट्रैक, जी20 उद्यमिता अनुसंधान केंद्र और एल20 तथा बी20 समूहों जैसे विभिन्न प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर केंद्रित सत्र आयोजित होंगे।

रोजगार कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक के दौरान आम सहमति पर पहुंचने के लिए मंत्रिस्तरीय विज्ञप्ति और परिणाम दस्तावेजों पर चर्चा होगी। जी20 देशों में इसके अंतिम कार्यान्वयन के माध्यम से वैश्विक अर्थव्यवस्था की भविष्य की दिशा को निर्धारित करने के लिए विज्ञप्ति काफी महत्वपूर्ण है। जी20 रोजगार कार्यकारी समूह की तीन दिवसीय बैठक में असम की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाले कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गल्फ़ लैंड प्रॉपर्टी डेवलपर्स ने टोनिनो लेम्बोर्गिनी (Tonino Lamborghini) ग्रुप के साथ पार्टनरशिप में दुबई में नए लक्जरी आवासों की घोषणा की

दुबई के बीचोंबीच मेदान में स्थित, नए आवासीय समुदाय के डिज़ाइन और अंदरूनी हिस्से इटली …