शुक्रवार, सितंबर 20 2024 | 02:56:20 AM
Breaking News
Home / राज्य / पश्चिम बंगाल / ममता बनर्जी ने मनोज वर्मा को बनाया कोलकाता का नया पुलिस कमिश्नर

ममता बनर्जी ने मनोज वर्मा को बनाया कोलकाता का नया पुलिस कमिश्नर

Follow us on:

कोलकाता. बलात्कार व हत्या के केस में डॉक्टरों के आंदोलन के बीच ममता सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जूनियर डॉक्टरों की मांगों के आगे ममता बनर्जी सरकार झुक गई। सरकार ने कोलकाता पुलिस आयुक्त के पद से विनीत कुमार गोयल की छुट्टी कर दी है। उनकी जगह पर मनोज कुमार वर्मा को कोलकाता पुलिस का नया कमिश्नर बनाया गया है। वहीं, विनीत गोयल का तबादला कर उन्हें एसटीएफ का एडीजी बनाया गया है। बता दें कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर से दुष्कर्म व हत्या मामले में न्याय की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टर आंदोलन कर रहे हैं। सीएम ममता ने सोमवार को जूनियर डॉक्टरों के साथ बैठक के बाद कोलकाता पुलिस आयुक्त, उपायुक्त (उत्तर), स्वास्थ्य सेवा निदेशक एवं चिकित्सा शिक्षा निदेशक को हटाने की घोषणा की।

कौन हैं मनोज वर्मा?

कोलकाता पुलिस के नए कमिश्नर मनोज वर्मा 1998 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इससे पहले वह एडीजी और आईजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) के पद पर थे। अब ये जिम्मेदारी जावेद शमीम को दी गई है। वह 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वहीं, कोलकाता पुलिस कमिश्नर पद से हटाए गए विनीत गोयल 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

इन पर भी गिरी गाज

विनीत गोयल के अलावा डीसी नार्थ अभिषेक गुप्ता सहित स्वास्थ्य सेवा निदेशक (डीएचएस) एवं चिकित्सा शिक्षा निदेशक (डीएमई) को पद से हटाने का आदेश जारी कर दिया है। राज्य की गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती द्वारा जारी आदेश में पुलिस कमिश्वर से लेकर 6 वरिष्ठ आईपीएस समेत सात पुलिस अधिकारियों को इधर से उधर किया गया है। कोलकाता पुलिस के डीसी नॉर्थ के पद से हटाए गए अभिषेक गुप्ता को ईएफआर के दूसरी बटालियन का कमांडेंट बनाया गया है। आरजी कर में दुष्कर्म व हत्या की शिकार पीड़िता डॉक्टर के माता-पिता ने डीसी नॉर्थ अभिषेक गुप्ता पर पैसे देने की पेशकश का आरोप लगाया था। उनकी जगह सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट में डीसी (पूर्व) दीपक सरकार को कोलकाता पुलिस का डीसी नॉर्थ बनाया गया है। इसके अलावा आर्थिक अपराध निदेशालय के निदेशक पद पर तैनात वरिष्ठ आईपीएस ज्ञानवंत सिंह को एडीजी (आइबी) बनाया गया है। वहीं, एडीजी एसटीएफ के पद पर तैनात वरिष्ठ आईपीएस त्रिपुरारी अर्थव को आर्थिक अपराध निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया गया है।

डॉ स्वपन सोरेन को मिला स्वास्थ्य सेवा निदेशक का प्रभार

वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश में स्वास्थ्य सेवा निदेशक (डीएचएस) डॉ. देवाशीष हलदर और चिकित्सा शिक्षा निदेशक (डीएमई) डा कौस्तव नायक सहित चार वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला किया गया है। डॉ देवाशीष हलदर की जगह डॉ स्वपन सोरेन को नए स्वास्थ्य सेवा निदेशक का प्रभार दिया गया है। वहीं, डॉ देवाशीष हलदर को स्वास्थ्य भवन में ओएसडी (पब्लिक हेल्थ) बनाया गया है। डॉ कौस्तव नायक को चिकित्सा शिक्षा निदेशक (डीएमई) पद से हटाकर इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर का निदेशक बनाया गया है। डीएमई पद पर फिलहाल किसी की नियुक्ति नहीं की गई है। आरजी कर घटना के बाद से आंदोलनरत जूनियर डाक्टर डीएचएस और डीएमई को हटाने की मांग कर रहे थे।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों ने हड़ताल से वापस लौटने से किया इनकार

कोलकाता. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में गतिरोध …