शनिवार , अक्टूबर 08 2022 | 12:03:35 AM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / भारत में बढ़ रही नारियल की खेती, प्रसंस्करण, बाजार व निर्यात : नरेन्द्र सिंह तोमर

भारत में बढ़ रही नारियल की खेती, प्रसंस्करण, बाजार व निर्यात : नरेन्द्र सिंह तोमर

Follow us on:

अहमदाबाद (मा.स.स.). केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री  नरेंद्र सिंह तोमर ने आज जूनागढ़ (गुजरात) में नारियल विकास बोर्ड के छठें राज्‍य केंद्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर,  तोमर ने 24वें विश्‍व नारियल दिवस समारोह का उद्घाटन भी किया। अपने संबोधन में  तोमर ने कहा कि भारत में नारियल की खेती के साथ ही, प्रसंस्करण और बाजार भी बढ़ रहा है, और निर्यात की दृष्टि से भी हमारा देश अग्रणी स्थिति में आ गया है। बोर्ड के माध्यम से नारियल की खेती करने वाले किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है और उनकी आमदनी में बढ़ोत्तरी के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था में भी इनका योगदान हो रहा है।

इंटरनेशनल कोकनट कम्‍युनिटी (आईसीसी) के स्‍थापना दिवस के स्‍मरणोत्‍सव के रूप में हर वर्ष 2 सितंबर को विश्‍व नारियल दिवस समारोह मनाया जाता है। इस वर्ष विश्‍व नारियल दिवस का मुख्‍य विषय है- खुशहाल भविष्‍य और जीवन के लिए नारियल की खेती करें।  तोमर ने इस मौके पर नारियल विकास बोर्ड के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार व निर्यात उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई दी, साथ ही विश्‍व नारियल दिवस के सिलसिले में कोच्चि (केरल) में आयोजित कार्यक्रम में एकत्र किसानों को वर्चुअल मोड में संबोधित किया।

केंद्रीय मंत्री  तोमर ने कहा कि प्राचीन काल से नारियल का उपयोग पूजा व तेल बनाने में होने के साथ ही अब प्रसंस्करणकर्ताओं द्वारा प्रोसेसिंग कर अनेक प्रकार के उत्पाद बनाए जा रहे हैं। इनका देश में बाजार बढ़ रहा है और दुनिया में भी निर्यात की दृष्टि से भी हमारा देश अग्रणी अवस्था में आ गया है। नारियल की खेती को निरंतर बढ़ाने व प्रोसेसिंग के लिए केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर लगातार काम कर रही है। नारियल विकास बोर्ड के माध्यम से योजनाओं का गंभीरता से क्रियान्वयन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि नारियल की खेती बहुत ही उत्तम खेती है। इसकी जितनी बढ़ोत्तरी होगी, उतना ही किसानों के साथ-साथ देश को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि गुजरात में प्रारंभ नए राज्य केंद्र का फायदा किसानों को मिलेगा, उनकी आमदनी और बढ़ेगी तथा नारियल का रकबा भी बढ़ेगा।  तोमर ने सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात सरकार कृषि के क्षेत्र में बहुत ही गंभीरता से काम कर रही है। राज्य में बारिश अच्छी हुई है, कृषि विकास संबंधी योजनाओं से भी किसान प्रसन्न है।

जूनागढ़ प्रशासन, नारियल विकास बोर्ड द्वारा आयोजित समारोह में गुजरात के कृषि, पशुपालन, गौ प्रजनन मंत्री  राघवजीभाई पटेल, जूनागढ़ सांसद  राजेशभाई नारनभाई चुडासमा, जूनागढ़ के विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि तथा केंद्रीय बागवानी आयुक्त डा. प्रभात कुमार मौजूद थे। प्रारंभ में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव व बोर्ड अध्यक्ष डा. विजयलक्ष्मी नदेंडला ने स्वागत भाषण दिया।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक को ई-बुक के रूप में मात्र रु. 150 (40% डिस्काउंट पर) में खरीदने हेतु कृपया निम्न लिंक पर क्लिक करें –

https://www.amazon.in/dp/B0BCH59SF8

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नई राष्ट्रीय लॉजिस्टिक पॉलिसी से सूरत को बहुत फायदा होगा : नरेंद्र मोदी

अहमदाबाद (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सूरत में 3400 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं …