सोमवार , नवम्बर 28 2022 | 05:07:12 PM
Breaking News
Home / खेल / भारत ने राष्ट्रमंडल खेल, 2022 के छठे दिन एक रजत और चार कांस्य पदक जीते

भारत ने राष्ट्रमंडल खेल, 2022 के छठे दिन एक रजत और चार कांस्य पदक जीते

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). राष्ट्रमंडल खेल, 2022 के छठे दिन भारत ने एक रजत और चार कांस्य पदक जीते। लवप्रीत सिंह के कांस्य पदक के बाद, जुडोका तूलिका मान ने 78+ किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता, भारोत्तोलक गुरदीप सिंह ने पुरुषों के +109 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता, सौरव घोषाल ने कांस्य पदक जीता और तेजस्विन शंकर ने ऊंची कूद में भारत का पहला कांस्य पदक जीतकर एथलेटिक्स में इतिहास रच दिया। 5 स्वर्ण, 6 रजत और 7 कांस्य पदक के साथ भारत की पदक तालिका 18 तक पहुंच गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और देश के कोने-कोने से भारतीयों ने पदक विजेताओं को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तेजस्विन शंकर को बधाई दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘कांस्य पदक जीतने में तेजस्विन शंकर का शानदार प्रदर्शन। #CommonwealthGames में ऊंची कूद में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बनने पर बधाई। आपने देश को गौरवान्वित करने का अनुकरणीय संकल्प दिखाया। कई और प्रेरक प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।” तूलिका के प्रदर्शन की सराहना करते हुए राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “तूलिका मान को #CommonwealthGames में एक उत्साही मुकाबले और जूडो में रजत पदक जीतने के लिए बधाई। आपने कम उम्र में सफल होने के लिए उल्लेखनीय साहस और जुनून दिखाया है। आप मजबूती से आगे बढ़ें और भविष्य की स्पर्धाओं में और अधिक उपलब्धियां हासिल करें।”

एक ट्वीट में राष्ट्रपति ने कहा, “गुरदीप सिंह को एक उत्कृष्ट प्रयास और #CommonwealthGames में भारोत्तोलन में कांस्य पदक जीतने के लिए बधाई। आपने अपने पोडियम फिनिश और उत्साही भारोत्तोलन से भारत को गौरवान्वित किया है। आप आने वाले समय में सफलता की नई ऊंचाइयां छूते रहें।” राष्ट्रपति ने सौरव को कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “सौरव घोषाल को #CommonwealthGames में स्क्वैश पुरुष एकल में कांस्य पदक जीतने के लिए बधाई। भारत को आप पर गर्व है, क्योंकि आपने भारत के लिए पुरुष एकल स्क्वैश में पहला पदक जीतकर एक नए अध्याय की शुरुआत की है।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रमंडल खेल, 2022 में स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल, जूडो खिलाड़ी तुलिका मान, भारोत्तोलक गुरदीप सिंह और तेजस्विन शंकर को पदक जीतने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ऊंची कूद में भारत का पहला पदक जीतने पर तेजस्विन शंकर को बधाई दी। तेजस्विन शंकर का ऊंची कूद में कांस्य पदक राष्ट्रमंडल खेल, 2022 के ट्रैक और फील्ड में भारत का पहला पदक है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया; “तेजस्विन शंकर ने इतिहास रचा है। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में ऊंची कूद स्पर्धा में हमारा पहला पदक जीता। उन्हें कांस्य पदक जीतने पर बधाई। उनके प्रयासों पर गर्व है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। वे सफलता प्राप्त करते रहें।”

नरेंद्र मोदी ने गुरदीप सिंह को बधाई देते हुए ट्वीट किया; “कड़ी मेहनत और समर्पण से उत्कृष्ट परिणाम मिलते हैं…गुरदीप सिंह ने राष्ट्रमंडल खेल में भारोत्तोलन में कांस्य पदक जीतकर यही दिखाया है। उन्होंने हमारे नागरिकों के बीच खुशी की भावना को और बढ़ाया है। उन्हें बधाई और शुभकामनाएं।” एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने जूडो खिलाड़ी तुलिका मान को बधाई दी और कहा, “तूलिका मान ने बर्मिंघम खेलों में नाम रोशन किया है! जूडो में रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई। यह पदक उनके विशिष्ट खेल करियर में एक और सम्मान है। उनके आगामी प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।”

सौरव घोषाल को बधाई देते हुए पीएम ने ट्वीट किया; “सौरव घोषाल को सफलता की नई ऊंचाइयों को छूते हुए देखना खुशी की बात है। बर्मिंघम में उन्होंने जो कांस्य पदक जीता है, वह बहुत खास है। उन्हें बधाई। कामना है कि उनकी उपलब्धियां, भारत के युवाओं के बीच स्क्वैश की लोकप्रियता को बढ़ाने में मदद करें।” अनुराग ठाकुर ने भी तेजस्वानी को बधाई दी और ट्वीट किया, “भारत के लिए राष्ट्रमंडल खेल में ऊंची कूद में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट। इतिहास रचने और राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी पहली पदक जीत के लिए तेजस्विनी शंकर को बधाई। यह कांस्य पदक, स्वर्ण पदक से भी अधिक विशेष है!!”

गुरदीप को बधाई देते हुए खेल मंत्री ने ट्वीट किया, “#CWG2022 में भारोत्तोलन में देश के लिए 10वां पदक जीतने के लिए गुरदीप को बधाई। पूरी टीम शानदार रही है। एनएसएनआईएस पटियाला से एक और पदक विजेता, जो दशकों से चैंपियन का उद्गम स्थल रहा है और इस राष्ट्रमंडल खेल में भारत को 10 पदक दिए हैं। एक अन्य ट्वीट में ठाकुर ने कहा, “सौरव घोषाल को #CWG2022 में कांस्य पदक जीतने पर बधाई। आपका पदक कई युवाओं को स्क्वैश के लिए प्रेरित करेगा। यह एक ऐसा खेल है, जहां और चैंपियन बन सकते हैं। खेल विभाग इस खेल के विकास को सुनिश्चित करने हेतु सही बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

इंडियन नेवी सेलिंग चैंपियनशिप 2022 का हुआ आयोजन

नई दिल्ली (मा.स.स.). इंडियन नेवल एकेडमी (आईएनए), एझिमाला 18 से 21 अक्टूबर 2022 तक अत्याधुनिक …