शनिवार , अक्टूबर 08 2022 | 12:53:18 AM
Breaking News
Home / मनोरंजन / कर्तव्‍य पथ पर रंगों की छटा बिखेर आगंतुकों को मंत्रमुग्‍ध कर रहे हैं सीबीसी के कलाकार

कर्तव्‍य पथ पर रंगों की छटा बिखेर आगंतुकों को मंत्रमुग्‍ध कर रहे हैं सीबीसी के कलाकार

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) संगीत, नृत्य, नुक्कड़ नाटक, प्रहसन और प्रदर्शनियों के मनमोहक मिश्रण के साथ महीने भर के लिए मनोरंजन सह इंफोटेनमेंट कार्यक्रमों को पेश कर रहा है। मंत्रालय के गीत और नाटक प्रभाग (एस एंड डीडी) के कलाकार कर्तव्य पथ के उद्घाटन और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर अपनी प्रस्‍तुतियों से आगंतुकों को मंत्रमुग्‍ध कर रहे हैं।

प्रतिदिन सूर्यास्त के बाद स्टेप प्लाजा ओपन-एयर स्टेज पर आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों में सभी आयु वर्गों के लोग निःशुल्‍क भाग ले सकते हैं और यह उत्सव रात 8 बजे तक चलता है। सप्ताहांत के दौरान, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आधुनिकता के कलेवर की झलक प्रस्‍तुत करने वाले विशेष सांस्कृतिक मेले के आयोजन के साथ यहां का वातावरण और भी भव्‍य हो जाता है।

मनोरंजन के साथ सूचना प्रसार के बेजोड़ मिश्रण वाले इस आयोजन का उद्देश्य सरकार द्वारा की गई विभिन्न विकासात्मक पहलों पर सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ नागरिक केंद्रित संदेश देना है। सीबीसी रक्तदान अमृत महोत्सव (रक्तदान अभियान) जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को चिह्नित करने के लिए भी विशेष कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यह आयोजन 17 सितंबर, 2022 को होगा।

सांस्कृतिक संध्याएं हमारे गौरवशाली देश की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक, विभिन्न राज्यों की लोक कलाओं के प्रदर्शन से अलंकृत हो रही हैं। दर्शकों को वैविध्‍यपूर्ण और मनमोहक अनुभव प्रदान करने के लिए कथक, ओडिसी आदि जैसे शास्त्रीय नृत्य रूपों का प्रदर्शन किया जा रहा है। इंडिया गेट छतरी में आने वाले दर्शकों के लिए शास्त्रीय और अर्ध शास्त्रीय वाद्य संगीत की प्रस्‍तुतियां भी पेश की जा रही हैं। ये कार्यक्रम देशभक्ति के गीतों और स्वतंत्रता संग्राम पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का संदेश फैला रहे हैं।

इंडिया गेट पर नेताजी की भव्य प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित गीत इन कार्यक्रमों का मुख्‍य आधार हैं। मां भारती के इस वीर सपूत को श्रद्धांजलि के रूप में प्रत्येक आयोजन का समापन बोस की आजाद हिंद फौज के गीत “कदम कदम बढ़ाए जा” के साथ होता है। महीने के शेष दिनों में नेताजी के जीवन और आदर्शों पर प्रहसन, नुक्कड़ नाटक, नृत्य नाटिका आदि का आयोजन किया जाना है। गांधी जयंती समारोह के अवसर पर भी विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सीबीसी सभी लोगों को इस भव्‍य समारोह में आने और इसका हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

रणबीर और श्रृद्धा कपूर की फिल्म में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों को नहीं मिला भुगतान

मुंबई (मा.स.स.). रणबीर कपूर और श्रृद्धा कपूर अभिनित निर्माता लव रंजन की अनटाईटल फिल्म की शुटिंग के …