रविवार , जनवरी 29 2023 | 12:35:33 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / एनएचए द्वारा यूएचआई इन इंडिया विषयक परामर्श-प्रपत्र पर टिप्पणियां आमंत्रित

एनएचए द्वारा यूएचआई इन इंडिया विषयक परामर्श-प्रपत्र पर टिप्पणियां आमंत्रित

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने ‘ऑप्रेशनलाइजिंग यूनीफाइड हेल्थ इंटरफेस (यूएचआई) इन इंडिया’ पर एक परामर्श-प्रपत्र जारी किया है, जिसमें बाजार के उन नियमों का खाका खींचा गया है, जो यूएचआई नेटवर्क को चलायेंगे। यूएचआई की परिकल्पना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) की बुनियाद के तौर पर की गई है। इसका उद्देश्य मुक्त प्रोटोकॉल के जरिये भारत में स्वास्थ्य सेवाओं सम्बंधी सूचनाओं के आदान-प्रदान और उपयोग को विस्तार देना है।

परामर्श-प्रपत्र में यूएचआई के विभिन्न तत्त्वों और बाजार के नियमों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो उनका परिचालन करेंगे। इनमें दिशा-निर्देश भी शामिल हैं, जो इस बात को नियमबद्ध करेंगे कि तलाश व खोज का कार्य, भुगतान व निपटारे की प्रक्रिया, रद्द करने व समय को फिर से तय करने का काम तथा शिकायत निवारण प्रणाली निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चल सके। हर वर्ग में विशिष्ट प्रश्नावली होगी, जिनके तहत हितधारकों से फीडबैक लिया जायेगा। जनता से टिप्पणियां मांगी गई हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यूएचआई नेटवर्क सहयोग और परामर्श के आधार पर तैयार व संचालित किया जा रहा है।

इस परामर्श-प्रपत्र के महत्त्व के बारे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आरएस शर्मा ने कहा, “एकीकृत स्वास्थ्य इंटरफेस से भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की आंतरिक परस्परता सक्षम हो जायेगी। चूंकि यूएचआई के विकास में अनेक हितधारक संलग्न रहे हैं, इसलिये यह तय करना जरूरी है कि निष्पक्ष, कारगर और पारदर्शी तरीके से कैसे विभिन्न घटकों का संचालन किया जायेगा। हम सभी हितधारकों से आग्रह करते हैं कि वे अपनी अमूल्य टिप्पणियां दें और भारत के डिजिटल स्वास्थ्य-सुविधा इको-प्रणाली को आकार देने में भूमिका निभायें। हितधारकों की भागीदारी से क्रियान्वयन की अड़चनें दूर करने में तथा इसे तेजी व आसानी से अपनाने में मदद मिलेगी।”

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

द्रौपदी मुर्मू का 74 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संबोधन

नई दिल्ली (मा.स.स.). चौहत्तरवें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, देश और विदेश में रहने वाले …