मंगलवार , मार्च 05 2024 | 12:55:30 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / G-20 थीम आधारित AIF एवं म. प्र. फार्म गेट सम्बंधित कार्यशाला का आयोजन

G-20 थीम आधारित AIF एवं म. प्र. फार्म गेट सम्बंधित कार्यशाला का आयोजन

Follow us on:

भोपाल (मा.स.स.). G-20 में भारत की अध्यक्षता के उपलक्ष्य में ‘One Earth, One Family, One Future’ थीम के माध्यम से वैश्विक एकता के भाव को प्रोत्साहित करने तथा महिला की भागीदारी को कृषि के क्षेत्र में बढाने के उद्देश्य से म. प्र. फार्म गेट एप तथा एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड (AIF) के अंतर्गत दिनांक 02 फरवरी 2023 को नरोन्हा प्रशासनिक अकादमी, भोपाल में तथा 8 फरवरी, 2023 को जवाहर लाल नेहरु कृषि विश्वविद्यालय, जबलपुर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड (AIF) एवं म. प्र. फार्म गेट पर महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है। दोनों कार्यशाला के अंतर्गत महिला कृषक, महिला कृषि उद्यमी, महिला चार्टेड अकाउंटेंट, महिला बैंक प्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों की महिला अधिकारी भाग लेंगे। भोपाल में आयोजित कार्यशाला में लगभग 150-175 प्रतिभागी भाग लेंगे। कार्यशाला में एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड (AIF) योजना, जो की देश में कृषि अधोसंरचना के विकास के क्रम को प्रोत्साहित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, के बारे में प्रतिभागियों को जागरूक किया जाएगा । साथ ही म. प्र. फार्म गेट एप के बारे में भी  महिला कृषकों, कृषि उद्यमियों, व्यापारी आदि को जानकारी प्रदान की जाएगी ।

उदघाटन समारोह के उपरान्त टेक्निकल सेशन का आरम्भ एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड (AIF) योजना की जानकारी के साथ किया जाएगा जिसके उपरान्त प्रतिभागियों को म. प्र. फार्म गेट एप पर रजिस्ट्रेशन आदि की जानकारी दी जाएगी । भारत सरकार से आये प्रतिनिधि के द्वारा भी एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड (AIF) योजना से सम्बंधित प्रश्नों का निराकरण किया जाएगा । कार्यशाला में नाबार्ड एवं APEDA के प्रतिनिधि के द्वारा नाबार्ड एवं APEDA द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी । प्रतिभागियों के बैंक लोन सम्बंधित समस्याओं एवं प्रश्नों के निराकरण के लिए विभिन्न बैंक के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे । आखिरी Brainstorming session में प्रतिभागी एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड के अधिकारियों से DPR निर्माण, बैंक सम्बंधित प्रश्नों आदि आर चर्चा कर सकेंगे । यह कार्यशाला कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की प्रतिभागी को बढाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी ।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दो महिलाओं ने लगाया अपनी बेटियों के साथ लव जिहाद का आरोप

भोपाल. छिंदवाड़ा में शिवाजी पार्क के पास आज दो महिलाओं ने अपनी गुम हुई बेटियों …