शनिवार , मई 04 2024 | 05:11:14 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / जी20 अध्यक्षता के तहत ग्लोबल साउथ के लिए महामारी कोष का उपयोग करने पर चर्चा की गई

जी20 अध्यक्षता के तहत ग्लोबल साउथ के लिए महामारी कोष का उपयोग करने पर चर्चा की गई

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नई दिल्ली के निर्माण भवन में महामारी कोष के सहयोग से एक सेमिनार का आयोजन किया। ओरिएंटेशन सेमिनार महामारी कोष के कामकाज और हाल ही में घोषित प्रस्तावों के लिए पहली कॉल पर केंद्रित था। इसके अलावा, महामारी कोष की कार्यान्वयन संस्थाओं के रूप में भारतीय स्वास्थ्य संगठनों की संभावित भूमिका का पता लगाने के लिए भी चर्चा की गई। संगोष्ठी की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने की। सेमिनार में महामारी कोष सचिवालय की कार्यकारी प्रमुख प्रिया बसु ने भी भाग लिया।

राजेश भूषण ने विशेष रूप से एलएमआईसी के लिए वैश्विक स्वास्थ्य सहयोग और ज्ञान और संसाधनों को साझा करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने रोग निगरानी और महामारी पीपीआर में भारतीय स्वास्थ्य संगठनों की महामारी निधि में कार्यान्वयन संस्थाओं के रूप में उनकी क्षमता पर ध्यान आकर्षित करने की शक्ति को रेखांकित किया।

केंद्रीय सचिव ने देश की साख को रेखांकित करने के लिए रोग निगरानी और स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में भारत द्वारा पहले से ही दी जा रही सहायता का विस्तारपूर्वक उल्लेख किया। कोविड-19 महामारी के दौरान भारत के व्यापक प्रबंधन का हवाला देते हुए, भूषण ने कहा कि रोग निगरानी और पीपीआर में भारत की क्षमता अच्छी स्थिति में रहेगी। उन्होंने इस संबंध में पीएम-एबीएचआईएम; कोविन; आरोग्य सेतु और ई-संजीवनी जैसी विश्व स्तर पर प्रशंसित पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने महामारी कोष के निर्माण की दिशा में उनके अथक प्रयासों के लिए विभिन्न हितधारकों की भी सराहना की और इसे एक लचीला और फिट-फॉर-पर्पज ग्लोबल हेल्थ आर्किटेक्चर के निर्माण की खोज में एक महत्वपूर्ण पहल बताया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव लव अग्रवाल ने महामारी कोष के प्रस्तावों के आह्वान में भारत की जी20 स्वास्थ्य प्राथमिकताओं को प्राथमिकता देने का आह्वान किया। विशेष रूप से, उन्होंने सभी के लिए सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा प्रत्युपायों (वीटीडी) की पहुंच और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शुरू से लेकर अंत तक वैश्विक चिकित्सा प्रत्युपाय समन्वय मंच के निर्माण की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जी20 अध्यक्षता के अध्यक्ष के रूप में, भारत का उद्देश्य स्वास्थ्य सहयोग और एकीकृत कार्रवाई की दिशा में काम करने वाले विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर चर्चा और प्रयासों में अभिसरण हासिल करना है।

प्रिया बसु ने महामारी कोष के बारे में बताया और कोष के कामकाज और इसके प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर एक ओरिएंटेशन सत्र को संबोधित किया। उन्होंने स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और प्रणालियों को मजबूत करने और वैश्विक स्वास्थ्य सहयोग प्रयासों के लिए भारत की अग्रणी पहल के लिए बधाई दी। महामारी कोष के गठन में भारत के योगदान और भूमिका को ध्यान में रखते हुए,  बसु ने भविष्य में भारतीय स्वास्थ्य संगठनों के साथ सहयोग करने में उत्साह व्यक्त किया और पहली फंडिंग कॉल के लिए भारत से प्रस्ताव प्राप्त करने की आशा की। अपनी प्रस्तुति के दौरान, उन्होंने प्रस्तावों के लिए पहली कॉल और महामारी कोष के कार्यान्वयन इकाई प्रत्यायन ढांचे के बारे में विस्तार से बताया।

आईसीएमआर और एनसीडीसी के अधिकारियों ने रोग निगरानी और महामारी की तैयारी में भारत की प्रगति को प्रस्तुत किया और संभावित कार्यान्वयन संस्थाओं के रूप में महामारी कोष में योगदान के संभावित क्षेत्रों पर अपने इनपुट साझा किए। संगठनों ने इन देशों में रोग निगरानी और महामारी पीपीआर क्षमताओं का निर्माण करने के लिए मालदीव और तिमोर-लेस्ते में अपने काम का विस्तार करके अपने वैश्विक स्वास्थ्य सहयोग प्रयासों को भी प्रदर्शित किया।

संगोष्ठी में भाग लेने वालों को भारत के एक तरह के एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच (आईएचआईपी) का एक डेमो दिया गया, जो एक वेब-सक्षम वास्तविक समय इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य सूचना और बीमारी के प्रकोप और संबंधित संसाधनों के प्रबंधन के लिए निगरानी तंत्र है। उपस्थित लोगों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र और सार्वजनिक स्वास्थ्य वेधशाला के बारे में भी बताया गया। संगोष्ठी भारतीय स्वास्थ्य संगठनों और महामारी कोष के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों और अवसरों पर उत्साहजनक चर्चा और सहमति के साथ समाप्त हुई।

इंडोनेशियाई जी20 अध्यक्षता के दौरान शुरू किया गया महामारी कोष दाता देशों, सह-निवेशकों (धन प्राप्त करने के योग्य देश), प्रतिष्ठानों और नागरिक समाज संगठनों के बीच एक सहयोगात्मक साझेदारी है जो निम्न और मध्यम आय वाले (एलएमआईसी) देशों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ महामारी की रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया (पीपीआर) क्षमताओं को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण निवेशों का वित्तपोषण करता है।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल, आर्थिक कार्य विभाग के अतिरिक्त सचिव रजत के मिश्रा के साथ-साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी संगोष्ठी में भाग लिया।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …