शुक्रवार , मई 03 2024 | 06:55:24 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पुतिन पर हुई हमले की कोशिश, रूसी राष्ट्रपति सुरक्षित

पुतिन पर हुई हमले की कोशिश, रूसी राष्ट्रपति सुरक्षित

Follow us on:

मास्को. रूस ने आरोप लगाया है कि उसके राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के घर पर यूक्रेन ने ड्रोन से हमले की कोशिश की है। अटैक के बाद रूस की तरफ से कहा गया- हम इसे आतंकी हमला मानते हैं। यह प्रेसिडेंट को जान से मारने की साजिश थी। रूसी सरकार ने कहा कि यह अटैक 9 मई को होने वाली विक्ट्री डे परेड से पहले किया गया है, जबकि विदेशी मेहमान भी मौजूद होंगे। रूस के पास इस हमले का जवाब देने का अधिकार है। इसके लिए जगह और वक्त का चुनाव भी रूस ही करेगा। रूस की इस धमकी के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में एयर अटैक के अलार्म एक्टिव कर दिए गए हैं। यहां अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल तैनात हैं। ये जर्मनी ने यूक्रेन को दी हैं।

हमले के वक्त पुतिन घर में मौजूद नहीं थे
हमले के बाद पुतिन के स्पोक्सपर्सन दिमित्री पेस्कोव ने कहा- जिस दौरान यह हमला किया गया, उस वक्त पुतिन क्रेमलिन में मौजूद नहीं थे। हमले में ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। फिलहाल, प्रेसिडेंट मॉस्को में अपने ऑफिशियल रेसिडेंस में मौजूद हैं और वहीं से काम कर रहे हैं।पुतिन के पर्सनल मीडिया डिपार्टमेंट यानी प्रेसिडेंट प्रेस सर्विस के बयान के मुताबिक क्रेमलिन पर मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात ड्रोन से हमले किए गए। इसमें राष्ट्रपति को कोई नुकसान नहीं हुआ। पुतिन पूरी तरह महफूज हैं और उनके वर्क शेड्यूल में भी किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया।

यूक्रेन ने कहा- हमले की जानकारी नहीं
यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोदिमिर जेलेंस्की के प्रवक्ता सर्गेई निकिफोरोव ने पुतिन पर हमले की कोशिश के बारे में कहा- हमें इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि क्रेमलिन पर कोई कथित हमला किया गया है। हम सिर्फ अपने देश की हिफाजत कर रहे हैं, दूसरों पर हमले का कोई इरादा नहीं है। हमारा इस हमले की कोशिश से कोई लेना-देना नहीं है। रूस सिर्फ यूक्रेन को तबाह करने के बहाने तलाश रहा है। रूस की डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा है कि ड्रोन हमले का यूक्रेन को माकूल जवाब दिया जाएगा।

क्रेमलिन पर अटैक के लिए दो ड्रोन भेजे गए
ड्रोन अटैक की घटना के बाद रूस ने कहा- राष्ट्रपति पुतिन बिल्कुल सुरक्षित हैं और अपना काम कर रह रहे हैं। उनके वर्क शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फिलहाल, जो जानकारी सामने आ रही है, उसके मुताबिक क्रेमलिन पर हमले के लिए 2 ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। रूस ने अपने रडार और ट्रैकिंग सिस्टम से इनका पता लगा लिया। इन्हें हमले से पहले ही मार गिराया गया।

9 मई की विक्ट्री डे परेड तय वक्त पर होगी
रूस में हर साल 9 मई को विक्ट्री डे परेड होती है। पेस्कोव ने कहा- इस तरह की हरकतों से हम डरने वाले नहीं हैं। हम साफ कर देना चाहते हैं कि विक्ट्री डे परेड भी शेड्यूल के मुताबिक ही होगी। कुछ दिन पहले रूस ने आशंका जताई थी कि पुतिन पर हाईटेक ड्रोन से हमला किया जा सकता है। रूस सरकार ने कहा है कि पुतिन ऑफिस वर्क मॉस्को में अपने घर से कर रहे हैं।

NYT का अनुमान- हमले का जवाब देगा रूस
‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक- फिलहाल, ये मुमकिन नहीं है कि रूस के दावे की पुष्टि की जाए। क्रेमलिन ने कहा है- ये हमारे प्रेसिडेंट पर प्लान्ड टेरेरिस्ट अटैक की कोशिश है। हमारे पास ये अधिकार है कि अब इसका जवाब किस तरह दिया जाए। हमने वक्त पर जवाबी एक्शन लिया। दोनों ड्रोन को मार गिराया गया। दोनों ड्रोन का मलबा बरामद हो चुका है। हमले वाली जगह यूक्रेन बॉर्डर से 280 किलोमीटर दूर है।

पुतिन हमेशा सख्त सुरक्षा के बीच रहते हैं। वो कहीं जाते हैं तो उसके पहले हर बिल्डिंग की ठीक से जांच की जाती है। उनके ऑफिस और उसके आसपास की तमाम इमारतों को चेक किया जाता है। फिलहाल, मॉस्को और क्रेमलिन के एयरस्पेस में ड्रोन्स को बैन कर दिया गया है।पुतिन पर हमले की कोशिश की खबरों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बुधवार को फिनलैंड पहुंचे। उन्होंने कथित हमले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

पुतिन के पास एक जैसे कई ऑफिस
‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक- पुतिन के पास बिल्कुल एक जैसे कई ऑफिस अलग-अलग लोकेशन्स पर हैं। इनका डेकोरेशन और बाकी चीजें हूबहू है। यह जानकारी ग्लेब काराकुलोव ने दी है। वो रूस की फेडरल प्रोटेक्शन सर्विस में रह चुके हैं। हालांकि, ग्लेब अब कहां हैं, इसकी जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

फिनलैंड पहुंचे जेलेंस्की
एक तरफ जहां पुतिन को निशाना बनाने की कोशिश का खुलासा हुआ तो वहीं बुधवार को ही यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की सरप्राइज विजिट पर फिनलैंड पहुंचे। यहां उन्होंने फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली निनीस्तो से मुलाकात की। जेलेंस्की ने कहा- फिनलैंड ने हमें जो मदद दी है, उसके लिए शुक्रिया। हम अपनी आजादी और सम्मान की जंग लड़ रहे हैं। हालांकि, जेलेंस्की ने क्रेमलिन पर कथित हमले का जिक्र नहीं किया।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …