शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 01:12:21 PM
Breaking News
Home / राज्य / पंजाब / डॉ. मनसुख मांडविया ने एनईईटी पीजी परीक्षा के संचालन की समीक्षा की

डॉ. मनसुख मांडविया ने एनईईटी पीजी परीक्षा के संचालन की समीक्षा की

Follow us on:

चंडीगढ़ (मा.स.स.). केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने परीक्षा केंद्र में सुरक्षा व्यवस्था और परीक्षा के संचालन की समीक्षा करने के लिए पटियाला में एनईईटी पीजी केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने उम्‍मीदवारों के माता-पिता से भी मुलाकात की और परस्‍पर बातचीत की। यह पहली बार है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) परीक्षा केंद्र का दौरा किया है, जबकि परीक्षा जारी है।

एनईईटी पीजी परीक्षा देने वाले छात्रों को बधाई देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वह परीक्षा केंद्र की व्यवस्था से संतुष्ट हैं। उन्‍होंने कहा, “मुझे पटियाला परीक्षा केंद्र में अपनी यात्रा के दौरान छात्रों के माता-पिता के साथ परस्‍पर बातचीत करने का अवसर मिला। मैं उन्हें आज की परीक्षा के लिए शुभकामनाएं देता हूं।” एनईईटी पीजी 2023 का संचालन एनबीईएमएस द्वारा 277 शहरों में फैले 902 परीक्षा केंद्रों पर 2,08,898 उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर आधारित प्लेटफॉर्म पर किया जा रहा है। अनुचित साधनों के उपयोग के लिए एनबीईएमएस की शून्‍य सहिष्‍णुता नीति के एक भाग के रूप में, सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है, लेकिन यह बायोमीट्रिक सत्यापन, सीसीटीवी निगरानी, ​​दस्तावेज़ सत्यापन, मोबाइल फोन जैमर आदि तक ही सीमित नहीं है।

एनबीईएमएस के अध्यक्ष डॉ. अभिजात शेठ अहमदाबाद में स्थापित कमांड सेंटर से एनईईटी पीजी के संचालन की निगरानी कर रहे हैं। 90 सदस्यों की टीम विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण कर रही है। इस टीम में एनबीईएमएस के शासी निकाय सदस्य, एनबीईएमएस अधिकारी और टीसीएस के प्रतिनिधि शामिल हैं। एनईईटी पीजी के संचालन की निगरानी करने और परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के मुद्दों के समाधान के लिए एनबीईएमएस के द्वारका कार्यालय में एक कमांड सेंटर स्थापित किया गया है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि एनईईटी-पीजी अखिल भारतीय आधार पर सुचारू तरीके से संचालित हो। कमांड सेंटर विभिन्न परीक्षण केंद्रों से लाइव फीड भी प्राप्त कर रहा है। आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम के एक भाग के रूप में एनबीईएमएस के द्वारका कार्यालय में पुलिस चौकी और चिकित्सा सहायता कक्ष भी स्थापित किया गया है।

टीसीएस द्वारा मुंबई में एक सर्विलांस कमांड सेंटर स्थापित किया गया है, जिसमें अत्याधुनिक तकनीक वाले 10 एसोसिएट हैं। एनईईटी पीजी परीक्षा की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए पटना में एक समर्पित सुरक्षा कमांड सेंटर स्थापित किया गया है। परीक्षा समय पर आरंभ और सम्‍पन्‍न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रचालन मापदंडों की निगरानी के लिए क्षेत्रीय कमान केंद्र भी स्थापित किए गए हैं। टीसीएस आईओएन इस परीक्षा के आयोजन की निगरानी कर रहा है। एनबीईएमएस में स्थापित कमांड सेंटर में 25 टीसीएस टीम के सदस्य भी उपलब्ध हैं। कई केंद्रों पर लाइव सीसीटीवी से भी नजर रखी जा रही है।

सभी राज्य सरकारों को सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा और निर्बाध बिजली आपूर्ति उपलब्‍ध कराने के लिए सूचित किया गया है। एनईईटी-पीजी सफलतापूर्वक आज सुबह 09:00 बजे 896 केंद्रों पर आरंभ हुआ और दोपहर 12:30 बजे सम्‍पन्‍न हुआ।

 भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182 

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

जहरीली शराब पीने से पंजाब के संगरूर में 21 की मौत

चंडीगढ़. पंजाब के संगरूर में जहरीली शराब मामले (Sangrur Poison Liquor) में मरने वालों की तादात 21 …