गुरुवार , मार्च 28 2024 | 03:03:55 PM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेगा वॉकथॉन कार्यक्रम “वॉक फॉर हेल्थ” का आयोजन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेगा वॉकथॉन कार्यक्रम “वॉक फॉर हेल्थ” का आयोजन किया

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में एक मेगा वॉकथॉन कार्यक्रम “वॉक फॉर हेल्थ” का आयोजन किया। बेहतर स्वास्थ्य के लिए पैदल चलने वाले उत्साही प्रतिभागियों ने बड़े उत्साह के साथ काफी संख्या में इसमें हिस्सा लिया। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ऐसी रैलियों का आयोजन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक फिट भारत के दृष्टिकोण का अनुसरण करते हुए, वॉकथॉन और इसी तरह के आयोजनों का उद्देश्य नागरिकों के व्यवहार में बदलाव लाना और शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय जीवन-शैली के बारे में जागरूकता फैलाना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया इस तरह की पहल को आगे बढ़ाते हुए, स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं। मांडविया के साइकिल चलाने के उत्साह को लेकर उन्हें “ग्रीन एमपी” के रूप में भी जाना जाता है। यह सर्वविदित है कि गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी) के कारण देश में 63 प्रतिशत से अधिक मौत होती है। तंबाकू सेवन (धूम्रपान और धूम्रपान रहित), शराब, खाने-पीने की खराब आदतें, अपर्याप्त शारीरिक सक्रियता और वायु प्रदूषण आदि गैर-संक्रामक रोगों के मुख्य कारण हैं।

गैर-संक्रामक रोगों के उत्पन्न होने में शारीरिक निष्क्रियता एक प्रमुख कारक है। राष्ट्रीय एनसीडी निगरानी सर्वेक्षण (एनएनएमएस) (2017-18) से भी इस बात का पता चलता है कि 41.3 प्रतिशत भारतीय शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं। शारीरिक सक्रियता से प्राप्त स्वास्थ्य लाभ के कारण न केवल हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर आदि सहित गैर-संक्रामक रोगों का जोखिम कम होता है, बल्कि इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, डिमेंशिया की शुरुआत में देरी होती है, और स्वास्थ्य अच्छा रहता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को ध्यान में रखते हुए, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए देश भर के जिला मुख्यालयों पर आज (5 मार्च, 2023) एक साइकिल रैली भी आयोजित की गई। ‘स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत’ की थीम के तहत साइक्लेथॉन नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आम लोगों को इस साइक्लेथॉन में भाग लेने के लिए आकर्षित करने के लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने ने सभी प्रबंध किए हैं। जैसा कि घटना का विषय ही दर्शाता है कि महिलाओं का स्वास्थ्य भी एकसमान महत्वपूर्ण है। स्वस्थ महिलाएं न केवल अपने परिवार में बल्कि समाज में भी योगदान देती हैं और अंत में भारत को एक स्वस्थ राष्ट्र बनाती हैं। हालांकि, जिला मुख्यालयों में साइकिलिंग कार्यक्रम के पूरक के लिए, शारीरिक फिटनेस और तंदुरूस्ती को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में एक और कार्यक्रम “वॉक फॉर हेल्थ” भी आयोजित किया गया था। “वॉक फॉर हेल्थ” विजय चौक से शुरू होकर कर्तव्य पथ और इंडिया गेट से होते हुए निर्माण भवन पहुंचा।

इससे पहले, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को यादगार बनाने के लिए फरवरी 2023 के महीने में, सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में सभी 1.5 लाख आयुष्मान भारत- स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (एबी-एचडब्ल्यूसी) में ‘स्वस्थ मन, स्वस्थ घर’ की थीम के तहत इसी तरह की एक साइकिल रैली आयोजित की गई थी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विशाल चौहान, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों, डॉक्टरों, नर्सों और केंद्र सरकार के अस्पतालों अर्थात् सफदरजंग अस्पताल, राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के कर्मचारियों ने भी वॉकथॉन में भाग लिया। इस कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया और उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मानसिक बीमारी और कैंसर जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं/बीमारियों को रोकने और नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ और सक्रिय जीवन अपनाने का संकल्प लिया।

 

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

केजरीवाल को नहीं याद, कहा है शराब नीति के समय का मोबाइल

नई दिल्ली. द‍िल्‍ली की आबकारी नीति को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. सूत्रों के हवाले …