शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 09:43:11 PM
Breaking News
Home / व्यापार / कोई भी बैंक जारी कर सकता है RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड : आरबीआई

कोई भी बैंक जारी कर सकता है RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड : आरबीआई

Follow us on:

नई दिल्ली. रिज़र्व बैंक ने आज रुपे कार्ड (Rupay Card) को लेकर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया. RBI ने सभी बैंकों को रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड (Rupay prepaid forex card) जारी करने की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही आरबीआई ने ई-रुपया वाउचर का दायरा बढ़ाने का भी ऐलान किया. हालांकि, इस नियम को आरबीआई कुछ दिनों में जारी करेगा. आरबीआई का यह कदम रुपे कार्ड को ग्लोबल मार्केट में तेजी से बढ़ाएगा.

इसके अतिरिक्त, RuPay डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड को विदेशों में जारी करने और भारत सहित विश्व स्तर पर उपयोग करने की अनुमति होगी. आरबीआई के इस ऐलान के बाद दुनिया भर में RuPay कार्ड की पहुंच बढ़ जाएगी. ये घोषणाएं आरबीआई गवर्नर ने 8 जून, 2023 की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में की हैं.

किन लोगों को होगा फायदा

बता दें कि फोरेक्स- रुपे कार्ड एक तरह का Prepaid कार्ड है. यह कार्ड विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो लोग विदेश की यात्रा करते है. बिजनेसमैन, विदेश में पढ़ने वाले छात्र और अलग-अलग देशों की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह कार्ड काफी फायदेमंद होगा. अगर आसान शब्दों में कहें तो विदेशी जाने पर आप अब रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे. आप अपने घरेलू कार्ड के जरिए किसी भी देश में आसानी से पेमेंट कर पाएंगे.

आरबीआई की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, पेमेंट विजन डॉक्यूमेंट 2025 ने पहले ही अंतर्राष्ट्रीयकरण स्तंभ के तहत प्रमुख उद्देश्यों में से एक के रूप में यूपीआई और रुपे कार्ड की विश्व स्तर पर पहुंच बनाने के लिए रूपरेखा तैयार कर दी है. रुपे कार्ड की वैश्विक पहुंच के लिए भूटान, सिंगापुर, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात के साथ सह-ब्रांडिंग के बिना रुपे कार्ड स्वीकार करने की व्यवस्था की गई है. अन्य देशों में भी रुपे कार्ड जारी करने की तैयारी की जा रही है.

साभार : न्यूज़ 18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

2047 के विकसित भारत के रोडमैप के समय में स्टार्ट अप महाकुंभ के कई महत्व है : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में स्टार्टअप महाकुंभ का …