बुधवार , अप्रेल 24 2024 | 10:49:19 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / भारत, फ्रांस और यूएई ने पहला समुद्री साझेदारी अभ्यास पूरा किया

भारत, फ्रांस और यूएई ने पहला समुद्री साझेदारी अभ्यास पूरा किया

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत, फ्रांस और यूएई के त्रिपक्षीय सहयोग ने 07-08 जून 2023 तक तीन नौसेनाओं के बीच पहले त्रिपक्षीय समुद्री साझेदारी अभ्यास के सफल समापन के साथ इतिहास में एक और महत्वपूर्ण पड़ाव हासिल किया है। अभ्यास के पहले संस्करण के दौरान, समुद्र में संचालन की एक विस्तृत श्रृंखला जैसे सामरिक फायरिंग और मिसाइल अभ्यास, क्लोज क्वार्टर अभ्यास, फ्रेंच राफेल के साथ उन्नत वायु रक्षा अभ्यास और यूएई डैश 8 एमपीए, हेलीकाप्टर क्रॉस-लैंडिंग संचालन, समुद्र भाग लेने वाली इकाइयों द्वारा पुनःपूर्ति अभ्यास आयोजित किया गया।

इस अभ्यास में कर्मियों का क्रॉस-इम्बार्केशन भी देखा गया जिससे सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान की सुविधा मिली। इस अभ्यास ने नौसेनाओं के बीच समुद्री संबंधों को और मजबूत किया है और समुद्री वातावरण में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक खतरों को दूर करने के लिए अंतर-क्षमता को बढ़ाया है जिससे इस क्षेत्र में व्यापारिक व्यापार की सुरक्षा और खुले समुद्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित हुई है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मालदीव में चल रहा है संसदीय चुनाव, क्या जीतेंगे राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू

माले. भारत में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं और राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार …