शनिवार , मई 04 2024 | 04:07:19 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / योगी आदित्यनाथ ने निःशुल्क गैस सिलेंडर वितरण अभियान का किया शुभारम्भ

योगी आदित्यनाथ ने निःशुल्क गैस सिलेंडर वितरण अभियान का किया शुभारम्भ

Follow us on:

लखनऊ. स्वच्छ ईंधन के प्रयोग की प्रवृत्ति बढ़ाने और आर्थिक रूप से कमजोर लाभार्थियों को महंगाई से फौरी राहत दिलाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को दो निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर (रिफिल) देने के अभियान का शुभारंभ किया। लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री सांकेतिक रूप से 10 लाभार्थियों को सब्सिडी की राशि के चेक का वितरण भी किया। मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का लाभ प्रदेश के 1.75 करोड़ परिवारों को मिलेगा और सब्सिडी मद में राज्य सरकार 2,312 करोड़ रुपये व्यय करेगी। योजना के शुभारंभ के मौके पर 54 लाख से अधिक परिवारों के लिए सब्सिडी की राशि तेल कंपनियों के खाते में भेजी गई।

योजना के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने लोक कल्याण संकल्प पत्र का भी जिक्र किया। कहा, 2022 के विधानसभा चुनाव से पूर्व हमने लोक कल्याण संकल्प पत्र में दीपावली व होली में मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा की थी, उसी क्रम में आज इस योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। 1.75 करोड़ परिवारों के लिए सरकार 2312 करोड़ रुपये की राशि दे रही है। मुख्यमंत्री ने योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों को आधार प्रमाणित करने करने की नसीहत दी। कहा, अब तक सिर्फ 54 लाख लाभार्थियों ने आधार को बैंक खाते से लिंक किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार अभी निशुल्क गैस सिलेंडर दे रही है, फरवरी-मार्च में फिर यह सुविधा दी जाएगी। सभी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करें। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने भी अपने विचार रखे। मुख्य सचिव ने खाद्य एवं रसद विभाग को उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के आधार सत्यापन के लिए ऐप बनाकर अभियान चलाने की नसीहत दी। इस मौके पर खाद्य एवं रसद विभाग के प्रधान सचिव आलोक कुमार, आयुक्त सौरभ बाबू सहित अन्य मौजूद रहे।

उज्ज्वला योजना ने बहुत से लोगों के जीवन को बचाया

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीब, कमजोर व वंचित लोगों को बीमारी से बचाने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराया। देश भर में 9.60 करोड़ परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए गए। करीब पचास करोड़ लोगों को पूरे देश में इस योजना का लाभ मिला। उत्तर प्रदेश में ही 1.75 करोड़ परिवारों को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि धुआं फेफड़े को कमजोर करता है, कोरोना काल में जिनके फेफड़े कमजोर थे वे काल कवलित हो गए। उज्ज्वला योजना ने बहुत से लोगों का जीवन बचाया है। इस मौके पर उन्होंने पूर्व की सरकारों पर भी निशाना साधा। कहा, पहले लोगों को 25-30 हजार रुपये में एलपीजी कनेक्शन मिलता था। रसोई गैस के लिए लंबी लाइन लगती थी। आज सिलेंडर के लिए कोई लाइन नहीं लगती और सब्सिडी की राशि भी सीधे खाते में जा रही है।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …