रविवार , अप्रेल 28 2024 | 03:03:26 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / फिर दहली अफगानिस्तान की धरती, आया 6.2 तीव्रता का भूकंप

फिर दहली अफगानिस्तान की धरती, आया 6.2 तीव्रता का भूकंप

Follow us on:

काबुल. अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बुधवार सुबह आए इस भूकंप की तीव्रता नोट की गई है, ज्ञात को कि इससे पहले आए भूकंप ने भारी नुकसान पहुंचाया था, जिसमें 2,000 लोगों की जान गई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये भूकंप आज सुबह 05:10 बजे आया था और इसका इपिसेंटर हेरात के 29 किलोमीटर नॉर्थ में था.

आज आए भूकंप में कितना नुकसान?

हेरात शहर के पास बुधवार को आए भूकंप के किसी तरह के जानी और माली नुकसान की कोई खबर नहीं है. इस शहर में पांच लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, पहले आए भूकंपों ने हेरात प्रांत के ज़ेंडा जान जिले में कम से कम 11 गांवों को पूरी तरह से तबाह कर दिया था.

शनिवार को आए भूकंप ने मचाई थी तबाही

इससे पहले शनिवार के रोज अफगानिस्तान में भूकंप आया था, जिसने भारी तबाही मचाई थी. संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, स्वयंसेवक और बचावकर्मी शनिवार से काम कर रहे हैं, जो भूकंप की पिछले झटके से बचे लोगों को खोजने की आखिरी कोशिश है. इस भूकंप ने कई गावों को तबाह किया था और इससे 12 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे.

स्थानीय और राष्ट्रीय अधिकारियों ने पिछले भूकंपों से मृतकों और घायलों की संख्या की परस्पर विरोधी गणना दी है, लेकिन आपदा मंत्रालय ने कहा है कि इस भूकंप में 2,053 लोग मारे गए है. आपदा प्रबंधन मंत्रालय के प्रवक्ता मुल्ला जनान सायेक ने कहा, “हम मरने वालों और घायलों की सटीक संख्या नहीं बता सकते.”

शनिवार को आए भूकंप ने मचाई तबाही

एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मद नईम नाम का एक शख्स कहता है कि उसने इस भूकंप में अपने परिवार के 12 लोगों को खो दिया है. वह कहता है “हम यहां और नहीं रह सकते. आपने देखा कि हमारा परिवार यहां शहीद हुआ है, हम यहां कैसे रह सकते हैं.” मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोग घरों के बाहर टेंट लगा कर रह रहे हैं.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन की 44 नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, एक हजार से अधिक स्कूल बंद

बीजिंग. चीन में भारी बारिश और बाढ़ आने की संभावना है। इसका असर दिखने भी …