सोमवार , मई 06 2024 | 06:00:03 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / हुमायूं के मकबरे और निजामुद्दीन औलिया की दरगाह के पास होगा राहुल गांधी का नया घर

हुमायूं के मकबरे और निजामुद्दीन औलिया की दरगाह के पास होगा राहुल गांधी का नया घर

Follow us on:

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी जल्द ही साउथ दिल्ली में निजामुद्दीन ईस्ट के घर में शिफ्ट होने वाले हैं। वे तीन बेडरूम, 1 हॉल और 1 किचन (3BHK) वाले घर में रहेंगे। सांसद रहने तक वे 19 साल तक तुगलक लेन इलाके में सरकारी बंगले में रहे। सांसदी जाने के बाद वे सोनिया गांधी के 10 जनपथ वाले बंगले में शिफ्ट हुए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस घर में राहुल शिफ्ट होने वाले हैं, वह दिल्ली की पूर्व CM और दिवंगत कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का है।राहुल का नया घर 1500 स्क्वायर फीट का है। इस घर से हुमायूं का मकबरा दिखाई देता है और निजामुद्दीन औलिया की दरगाह थोड़ी ही दूरी पर है। दिसंबर में राहुल इस दरगाह पर गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल जल्द ही अपने नए आशियाने में शिफ्ट होंगे।

शीला दीक्षित इस घर में 12 साल रहीं
कांग्रेस नेता शीला दीक्षित इस घर में 1991 से 1998 तक रही थीं। इसके बाद वे 2015 से 2019 तक यहीं रहीं। हाल ही में उनके बेटे संदीप दीक्षित ने नोटिस जारी करके अपने परिचितों को बताया था कि वे भी इसी सोसाइटी के A5 में शिफ्ट होने वाले हैं।

अप्रैल में राहुल ने खाली किया था सरकारी बंगला
राहुल ने इस साल 24 मार्च को संसद सदस्यता रद्द होने के बाद 22 अप्रैल को अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया था। तब से वे अपनी मां सोनिया गांधी के साथ उनके आवास 10 जनपथ पर रह रहे हैं। इसके बाद से ही देशभर से कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं और बड़े नेताओं ने राहुल को अपने घरों में रहने का ऑफर दिया था।

मोदी सरनेम पर दिए बयान के चलते रद्द हुई थी राहुल की सांसदी
राहुल ने 2019 में कर्नाटक की सभा में मोदी सरनेम को लेकर कहा था- सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है। इसके बाद गुजरात के भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल के खिलाफ मानहानि का केस किया था। सूरत की कोर्ट ने 23 मार्च को राहुल को 2 साल कैद की सजा सुनाई। हालांकि, 27 मिनट बाद उन्हें जमानत मिल गई।​

24 मार्च दोपहर करीब 2:30 बजे लोकसभा सचिवालय ने राहुल की सांसदी रद्द कर दी। सचिवालय ने पत्र जारी कर इस बात की जानकारी दी। लोकसभा की वेबसाइट से भी राहुल का नाम हटा दिया। राहुल को 27 मार्च को बंगला खाली करने का नोटिस मिला। इसमें 22 अप्रैल तक का समय दिया गया था। राहुल ने तय अवधि में बंगला खाली कर दिया। मार्च के अंत में सांसदी रद्द होने के बाद राहुल गांधी को बंगला खाली करने का नोटिस भेजा गया। इस पर उन्होंने लोकसभा सचिवालय के डिप्टी सेक्रेटरी डॉ. मोहित रंजन को लिखित जवाब भेजा। राहुल ने लिखा- मेरी इस घर से कई अच्छी यादें जुड़ी हुई हैं। मैं नोटिस में दिए गए आदेशों का पालन करूंगा।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में पुलिस को मिली अरुण रेड्डी की 3 दिन की रिमांड

नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस की …