शनिवार , मई 04 2024 | 11:11:52 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / हमास प्रमुख के ठिकाने याह्वा सिनवार तक पहुंची इजरायली सेना, युद्ध अंतिम चरण में

हमास प्रमुख के ठिकाने याह्वा सिनवार तक पहुंची इजरायली सेना, युद्ध अंतिम चरण में

Follow us on:

गाजा. इजरायल-हमास में बीते 70 दिनों से गाजा में युद्ध जारी है. इजरायल डिफेंस फोर्सेस ने 7 अक्टूबर को हमास के आतंकी हमले के बाद युद्ध की घोषणा कर दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह लड़ाई अपने आखिरी मोर्चे की तरफ बढ़ रही है. फिलहाल आईडीएफ की टकड़ियां हमास चीफ का घर कहा जाने वाले याह्वा सिनवार इलाके में लड़ाई लड़ रही हैं. बताया जाता है हमास चीफ याह्या सिनवार इलाके में ही पला बढ़ा है और हाल के सालों तक यहीं रहता था. युद्ध शुरू होने के बाद आईडीएफ के एक हवाई हमले में सिनवार के इस घर को ध्वस्त कर दिया गया था. अब इस घर के मलबे पर इजरायली सेना और हमास के लड़ाके आमने सामने हैं.

आईडीएफ के नियंत्रण में अहम ठिकाने
आईडीएफ के बयानों की मानें तो उन्होंने कहा है खान यूनिस में लड़ाई के दौरान इजरायली सैनिकों ने हमास के कई लड़ाकों को मार गिराया है, यहां पर उनको लंबी दूरी के तोपखाने बैरल और कई शाफ्ट भी मिले हैं. इजरायली सुरक्षा बलों को उत्तरी खान यूनिस ब्रिगेड के रॉकेट समूह के प्रमुख के घर पर छापेमारी के दौरान हथियार और खुफिया सामग्री बरामद हुई है. इन सभी स्थानों को आईडीएफ ने अपने नियंत्रण में ले लिया है.

सुरंगों से हो रहा है इजरायली सेना पर हमला
आईडीएफ का कहना है कि हमास टनल के जरिए उन पर हमला करते हैं. हमास के लड़ाके सुरंग से बाहर निकलते हैं और हमला करके सुरंग के रास्ते ही भाग जाते हैं. टनल की शुरुआत से लेकर उसके अंत के बारे में पूरी जानकारी नहीं होने की वजह से भी आईडीएफ को सैन्य कार्रवाई करने में दिक्कतें आ रही हैं. इन दिक्कतों की वजह से ही लड़ाई में इतना समय लग रहा है, इसके अलावा इजरायल के बंधकों का हमास के पास होना भी एक बड़ी समस्या है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …