रविवार , फ़रवरी 05 2023 | 10:36:49 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / जनरल अनिल चौहान ने युवा सशक्तिकरण में एनसीसी की भूमिका की सराहना की

जनरल अनिल चौहान ने युवा सशक्तिकरण में एनसीसी की भूमिका की सराहना की

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम एसएम, वीएसएम ने 17 जनवरी 2023 को नई दिल्ली स्थित दिल्ली छावनी में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर- 2023 का दौरा किया। यह पहली बार है, जब किसी सीडीएस ने एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा किया है।

सेना, नौसेना और वायु सेना के तीनों अंगों के एक दस्ते ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के आगमन पर उन्हें “गार्ड ऑफ ऑनर” प्रदान किया। इसके बाद एनसीसी कैडेट ने बैंड की शानदार प्रस्तुति दी। इसके अलावा सीडीएस ने एनसीसी कैडेटों द्वारा तैयार किए गए ‘ध्वज क्षेत्र’ का भी दौरा किया, जहां विभिन्न सामाजिक जागरूकता से संबंधित विषयों और सांस्कृतिक गतिविधियों को दिखाया गया है। इन कैडेटों ने सीडीएस को अपने संबंधित राज्य निदेशालय की विषयवस्तुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इसके अलावा सीडीएस ने एनसीसी के हालिया दिनों में पुनर्निर्मित ‘हॉल ऑफ फेम’ का भी दौरा किया, जिसमें एनसीसी के पूर्व छात्रों की तस्वीरों और एनसीसी के तीनों शाखा के प्रेरक व आनंदित करने वाले अन्य दृश्यों के समृद्ध अभिलेखीय संग्रह का प्रदर्शन किया गया है। इसके बाद में अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने एनसीसी सभागार में कैडेटों की ओर से प्रस्तुत एक शानदार ‘सांस्कृतिक कार्यक्रम’ को देखा। इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने रेखांकित किया कि एनसीसी 17 लाख कैडेटों के एक स्वयंसेवी संगठन के रूप में विकसित हुआ है। उन्होंने कहा, “इस देश के युवाओं में अनुशासन, नेतृत्व और सौहार्द के गुण को उत्पन्न करने में इसका योगदान अनुकरणीय है।”

सीडीएस ने सामाजिक जागरूकता गतिविधियों में एनसीसी के व्यापक योगदान को रेखांकित किया। इसके अलावा उन्होंने शुरू किए गए ‘पुनीत सागर अभियान’ के बारे में बताया। इस अभियान का उद्देश्य समुद्री तटों को साफ करना, प्लास्टिक/अन्य कचरे को हटाना व उसे फिर से उपयोग के योग्य बनाना और स्वच्छ व प्राचीन समुद्र तटों की जरूरत और प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है।

जनरल चौहान ने कहा, “इस अभियान के साथ लोगों की सोच जुड़ चुकी है। अब तक लगभग 13.5 लाख एनसीसी कैडेटों ने अभियान में हिस्सा लिया है और लगभग 208 टन प्लास्टिक कचरा जमा किया गया है, जिसमें से 167 टन को रीसाइक्लिंग के लिए भेजा गया है।” सीडीएस ने 75 वर्षों तक राष्ट्र की निःस्वार्थ सेवा करने के लिए एनसीसी को बधाई दी। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न खेल आयोजनों में एनसीसी कैडेटों के असाधारण प्रदर्शन की भी सराहना की।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

खादी उत्सव 2023 का उद्घाटन खादी और ग्रामोद्योग आयोग के मुंबई मुख्यालय में हुआ

नई दिल्ली (मा.स.स.). खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने मुंबई स्थित केवीआईसी …