बुधवार , मई 08 2024 | 07:26:06 PM
Breaking News
Home / राज्य / महाराष्ट्र / रनवे मेंटीनेंस हेतु मुंबई एयरपोर्ट 6 घंटे के लिए पूरी तरह किया गया बंद

रनवे मेंटीनेंस हेतु मुंबई एयरपोर्ट 6 घंटे के लिए पूरी तरह किया गया बंद

Follow us on:

मुंबई. देश के सबसे बिजी एयरपोर्ट की लिस्ट में शामिल मुंबई एयरपोर्ट बंद हो रहा है। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) से मंगलवार को 6 घंटे के लिए कोई भी फ्लाइट न तो लैंड करेगी न ही टेकऑफ करेगी। मुंबई एयरपोर्ट 6 घंटों के लिए पूरी तरह से बंद रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट का संचालन छह घंटे के लिए बंद करके यहां के रनवे पर मेंटीनेंस का काम किया जाएगा। रखरखाव के काम के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक फ्लाइट का ऑपरेशन बंद किया गया है। इस दौरान कोई भी फ्लाइट यहां न तो आएगी न ही यहां से रवाना होगी। CSMIA की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मॉनसून के दौरान एयरपोर्ट के रनवे खराब हुए हैं।

एयरपोर्ट प्रशासन ने कहा कि अब मॉनसून और बारिश खत्म हो गई है इसलिए रनवे पर मेंटीनेंस का काम शुरू किया जा रहा है। दो रनवे पर मेंटीनेंस का काम होगा इस दौरान RWY 09/27 और RWY 14/32 दोनों रनवे अस्थाई रूप से बंद रहेंगे। इस संबंध में छह महीने पहले ही एयरमेन को नोटिस (एनओटीएएम) भी विधिवत जारी किया गया था।

दिल्ली के बाद दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट

यह निर्धारित अस्थायी बंद सीएसएमआईए की वार्षिक मॉनसून के बाद की निवारक रखरखाव योजना का एक हिस्सा है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद देश के दूसरे सबसे व्यस्त हवाई अड्डा मुंबई का ही है। मुंबई एयरपोर्ट में दो क्रॉसिंग रनवे-09/27 (मुख्य रनवे) और 14/32 हैं।

इसलिए चुना 17 अक्टूबर का दिन

17 अक्टूबर मंगलवार को भारत में घरेलू हवाई यात्रा के लिए सप्ताह का सबसे कम व्यस्त दिन है। वहीं आने वाले महीने में त्योहारी मौसम की शुरुआत व्यस्त होने वाली है। उससे पहले ही एयरपोर्ट प्रशासन मेंटीनेंस का काम पूरा कर लेना चाहता है। मुंबई के विपरीत, दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में हवाई अड्डों के पास समानांतर रनवे हैं, जिससे वे वार्षिक रखरखाव गतिविधियों का संचालन करते हुए एक परिचालन रनवे बनाए रख सकते हैं। इसके विपरीत, मुंबई हवाई अड्डे ने यात्री यातायात में पर्याप्त वृद्धि देखी, पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में अगस्त में 32% की वृद्धि दर्ज की, जिसमें 4.3 मिलियन से अधिक यात्रियों को नियंत्रित किया गया।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मंच पर भाषण देते हुए अचानक बेहोश हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

मुंबई. महाराष्ट्र के यवतमाल में बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भाषण देते हुए मंच …