शनिवार , मई 04 2024 | 05:46:18 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को घंटों कराया इंतजार

सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को घंटों कराया इंतजार

Follow us on:

वाशिंगटन. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इन दिनों इस्राइल हमास युद्ध के चलते अरब देशों का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान द्वारा कथित तौर पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का ‘अपमान’ करने की खबर आई है। दरअसल सऊदी अरब पहुंचे एंटनी ब्लिंकन को सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने बैठक के लिए कई घंटे इंतजार कराया। इतना ही नहीं काफी देर इंतजार कराने के बाद भी मोहम्मद बिल सलमान, एंटनी ब्लिंकन से नहीं मिले और दोनों नेताओं की अगले दिन मुलाकात हुई। वॉशिंगटन पोस्ट के हवाले से यह खबर सामने आई है।

एंटनी ब्लिंकन को मोहम्मद बिन सलमान ने कराया इंतजार
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शनिवार को रियाद पहुंचे थे। रियाद पहुंचने के बाद शाम में ब्लिंकन और सऊदी के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच मुलाकात होनी थी लेकिन कई घंटे इंतजार करने के बाद भी शनिवार को मोहम्मद  बिन सलमान एंटनी ब्लिंकन से नहीं मिले। इसके बाद सुबह दोनों नेताओं की बैठक हुई। हालांकि मोहम्मद बिन सलमान के शनिवार को बैठक में नहीं पहुंचने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

बयानों में भी दिखा मतभेद
बैठक के बाद भी दोनों देशों के बयानों में अंतर नजर आया। दरअसल एंटनी ब्लिंकन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनकी सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ हुई बातचीत काफी अच्छी रही। उन्होंने कहा कि इस्राइल को अपने नागरिकों की सुरक्षा करने और उन पर हुए हमले का जवाब देने का पूरा अधिकार है। ब्लिंकन ने ये भी कहा कि वह पूरी कोशिश कर रहे हैं कि यह संघर्ष ना बढ़े। वहीं सऊदी अरब के मीडिया के अनुसार, बैठक के दौरान सऊदी अरब युवराज ने कहा कि मौजूदा संघर्ष रुकना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन किया जाना चाहिए। सऊदी अरब ने गाजा में इस्राइल द्वारा बिजली पानी की सप्लाई फिर से चालू करने की बात भी कही। सऊदी अरब ने इस्राइल की कार्रवाई पर भी कथित तौर पर नाराजगी जाहिर की है।

एंटनी ब्लिंकन ने हाल ही में मिस्त्र के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की थी। इस बैठक के बाद एंटनी ब्लिंकन ने गाजा और मिस्त्र के बीच मौजूद रफाह बॉर्डर के खुलने की बात कही थी लेकिन फिलहाल रफाह बॉर्डर बंद है और मिस्त्र ने गाजा के लोगों के उनकी सीमा में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। इसके चलते रफाह बॉर्डर पर बड़ी संख्या में फलस्तीनी नागरिक फंसे हुए हैं।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …