मंगलवार, मई 21 2024 | 08:15:07 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / हेनले पासपोर्ट इंडेक्स : भारतीय बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स : भारतीय बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं

Follow us on:

नई दिल्ली. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा प्रकाशित नवीनतम रैंकिंग में भारत का पासपोर्ट 80वें स्थान पर है. साल 2022 के मुकाबले भारतीय पासपोर्ट पांच स्थान ऊपर आया है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स रैंकिंग जारी होने के बाद अब भारतीय बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं. भारत की वर्तमान रैंक इसे टोगो और सेनेगल जैसे देशों के साथ जोड़ती है. जबकि भारतीय पासपोर्ट धारकों को इंडोनेशिया, थाईलैंड, रवांडा, जमैका और श्रीलंका जैसे देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच और आगमन पर वीज़ा की सुविधा है. फिर भी उन्हें दुनिया भर में 177 देशों में प्रवेश करने के लिए वीज़ा की आवश्यकता होती है.

इनमें से कुछ देशों में चीन, जापान, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के देश शामिल हैं. इस बीच, सिंगापुर ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के साथ जापान की जगह ले ली है, जिससे 192 वैश्विक गंतव्यों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिल गई है. 5 वर्षों तक शीर्ष पर रहने के बाद, जापान तीसरे स्थान पर खिसक गया. अमेरिका, जो लगभग एक दशक पहले रैंकिंग में शीर्ष पर था, दो स्थान फिसलकर आठवें स्थान पर आ गया. यूके दो स्थानों की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गया.

इस सूची में सबसे नीचे अफगानिस्तान है. पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के पासपोर्ट को प्रदर्शित करने, क्रमबद्ध करने और रैंक करने के लिए सबसे लोकप्रिय इंटरैक्टिव ऑनलाइन टूल बन गया है. विशेष रूप से, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, जो मूल रूप से डॉ. क्रिश्चियन एच. केलिन द्वारा बनाया गया था. अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन प्राधिकरण (आईएटीए) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित है और इसमें 199 पासपोर्ट और 227 यात्रा गंतव्य शामिल हैं. जब भी वीज़ा नीति में बदलाव लागू होते हैं, इसे पूरे वर्ष रियल टाइम में अपडेट किया जाता है.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

तीन पाकिस्तानी छात्रों की हत्या के बाद भारत ने भी जारी की एडवाइजरी

बिश्केक. मध्य एशियाई देश किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई करने गए भारतीय और पाकिस्तानी छात्रों …