सोमवार , मई 06 2024 | 12:25:01 PM
Breaking News
Home / राज्य / पूर्वोत्तर भारत / मिजोरम में निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से 17 मजदूरों की मौत

मिजोरम में निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से 17 मजदूरों की मौत

Follow us on:

आइजोल. मिजोरम में बुधवार सुबह एक दर्दनाक हादसा हो गया है। सैरांग इलाके में एक निर्माणाधीन रेलवे पुल के गिरने से कम से कम 17 मजदूरों की मौत हो गई है। घटनास्थल पर कई अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है। जहां हादसा हुआ है वह जगह राजधानी आइजोल से करीब 21 किलोमीटर दूर है। बताया जा रहा है कि हादसा सुबह 10 बजे के करीब हुआ। उस वक्त सभी मजदूर पुल का काम कर रहे थे। कुरुंग नदी पर बैराबी को सैरांग से जोड़ने वाला रेलवे पुल निर्माणाधीन था।

कई श्रमिकों के फंसे होने की आशंका

दुर्घटनास्थल पर कई अन्य श्रमिकों के फंसे होने की आशंका है, क्योंकि बुधवार सुबह जब दुर्घटना हुई तब लगभग 40 श्रमिक मौजूद थे। पुलिस अधिकारी ने 17 लोगों के मरने की पुष्टि की है। अधिकारी ने कहा कि मलबे से अब तक 17 शव बरामद किए जा चुके हैं। कई अन्य अभी भी लापता हैं।

सीएम जोरमथंगा ने शेयर किया वीडियो

प्रदेश के मुख्यमंत्री अपने एक्स अकाउंट पर घटनास्थल का एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में टूटा पुल दिखाई दे रहा है। सीएम ने अपनी पोस्ट में लिखा कि इस घटना से बहुत दुखी और प्रभावित हूं। मैं सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

दो-दो लाख रुपये मुआवजे का एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स में कहा है कि मिजोरम में पुल दुर्घटना से दुखी हूं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने, अपने प्रियजनों को खोया है। घायल शीघ्र स्वस्थ हों। बचाव अभियान जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है। प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि के रूप में दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। वहीं घायलों को 50 हजार रुपये देने का एलान किया है।

अमित शाह ने गवर्नर से बात की

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति और मुख्यमंत्री जोरमथांगा से बात की। उन्होंने राज्य में जान गंवाने वाले सभी 17 श्रमिकों की मौत के बाद उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। शाह ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, “मिजोरम में दुखद दुर्घटना से दुखी हूं। मैंने राज्यपाल और मिजोरम के सीएम से बात की है और हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन मौके पर हैं और बचाव अभियान चला रहे हैं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”

एक रेलवे अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “मिजोरम की दुर्घटना में अब तक 9 लोगों को बचाया जा चुका है। एनडीआरएफ, राज्य प्रशासन और रेलवे अधिकारी युद्धस्तर पर बचाव अभियान चला रहे हैं। ब्रिज के गर्डर को हटाने की प्रक्रिया को आईआईटी विशेषज्ञों निर्देशित किया जा रहा है। मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच कमेटी का भी गठन किया गया है।”

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में दो दिन पहले आ जाएगा लोकसभा चुनाव का परिणाम

ईटानगर. चुनाव आयोग की तरफ से लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही चार राज्यों में …