सोमवार , मई 06 2024 | 05:05:30 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / सेना प्रमुख ने किया जम्मू-कश्मीर का दौरा, सैन्य अधिकारियों के साथ किया मंथन

सेना प्रमुख ने किया जम्मू-कश्मीर का दौरा, सैन्य अधिकारियों के साथ किया मंथन

Follow us on:

जम्मू. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे सोमवार को जम्मू पहुंचे और यहां से वे सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए राजौरी-पुंछ सेक्टर के लिए रवाना हुए। उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, जम्मू स्थित व्हाइट नाइट कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन, वरिष्ठ नागरिक प्रशासन व पुलिस अधिकारी आतंकवाद विरोधी अभियान और कानून एवं व्यवस्था पर निगरानी के लिए राजौरी और पुंछ जिलों में डेरा डाले हुए हैं। घटनास्थल के पास सुरनकोट और राजौरी जिले के थानामंडी के जंगल में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

आतंकवादियों घात लगाकर किया था हमला

बता दें कि गुरुवार को पुंछ के सुरनकोट इलाके में ढेरा की गली और बुफलियाज के बीच धत्यार मोड़ पर आतंकवादियों ने सेना के वाहनों पर घात लगाकर आतंकियों ने हमला किया था और इस हमले में चार जवानों बलिदानी हो गए थे। इनकी मौत के पीछे आतंकवादियों का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है। इस हमले के बाद कथित तौर पर सेना ने पूछताछ के लिए कई लोगों को उठाया था, जिसमें 27 से 42 वर्ष की आयु के तीन नागरिकों की हिरासत में 22 दिसंबर को मौत हो गई थी। इनकी मौत के कुछ ही घंटों के बाद शनिवार तड़के इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं।

तीनों नागरिकों के परिजनों को मिलेगी नौकरी व मुआवजा

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को मारे गए तीनों नागरिकों के परिवारों को मुआवजा और नौकरी देने की घोषणा थी। सेना ने तीनों नागरिकों की मौत की गहन आंतरिक जांच के आदेश दिए और कहा है कि जांच में पूर्ण समर्थन और सहयोग दिया जाएगा। इसकी सूचना 23 दिसंबर को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर भारतीय सेना के अतिरिक्त जन सूचना महानिदेशालय (एडीजीपीआई) ने दी थी।

राष्ट्रीय राइफल्स क्षेत्र में बड़े हमले हुए

हाल के दिनों में 13 सेक्टर राष्ट्रीय राइफल्स क्षेत्र में लगभग दो से तीन बड़े हमले हुए हैं। इस सप्ताह उच्च स्तरीय रक्षा मंत्रालय के पदाधिकारियों का दौरा भी होने की उम्मीद है जहां उन्हें जमीनी स्थिति और इस क्षेत्र में पाकिस्तानी आतंकवादियों की हालिया वृद्धि को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी जाएगी। भारतीय सेना नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी अपनी तैयारियों को और मजबूत कर रही है, जहां से ये आतंकवादी भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मतदान के लिए संघर्ष से अधिक है वोट जिहाद का मतलब

लव जिहाद और लैंड जिहाद के बाद हाल ही के दिनों में ‘वोट जिहाद’ शब्द …