रविवार , मई 05 2024 | 02:30:50 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / गैस पाइप लाइन फटने से नदी का पानी 40 फीट तक उछला

गैस पाइप लाइन फटने से नदी का पानी 40 फीट तक उछला

Follow us on:

लखनऊ. UP के बागपत और हरियाणा के सोनीपत में यमुना नदी के बीच में इंडियन ऑयल की गैस पाइपलाइन फट गई। इसके बाद पानी में ऊंची लहरें उठने लगीं। बागपत में 40 फीट तक पानी उछला। दोनों जगह गैस पाइप लाइन में प्रेशर कम कर दिया गया है और अलर्ट भी जारी किया गया है। अधिकारियों के अलावा मौके पर मरम्मत के लिए टीम भी भेजी गई है।

SDM सुभाष सिंह ने बताया कि बागपत के जागोश गांव में रिफाइनरी की पाइपलाइन फटी थी। हरियाणा की तरफ से पाइपलाइन को ठीक किया जा रहा है। यह पाइपलाइन पानीपत से होते हुए सोनीपत, बागपत गाजियाबाद, दादरी और नोएडा तक जाती है। पाइपलाइन IGL कंपनी की बताई जा रही है।

बागपत में लोगों में भय का माहौल, अलर्ट जारी
बागपत ने अधिकारियों ने आसपास लोगों को अलर्ट कर दिया है। DM के निर्देश के बाद इलाके में गैस की सप्लाई रोकी गई। पाइप लाइन फटने से यमुना में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगीं। इलाके में अलर्ट जारी किया गया। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया है। ​अधिकारियों का कहना है कि पाइपलाइन में सुधार के बाद इसमें ब्लास्ट के कारणों पर जांच भी की जाएगी।

स्थानीय लोगों ने बताया कि सुबह चार बजे देखा तो नदी के बीच से धुंआं, आग और धमाके की आवाज आ रही थी। इसके बाद गांव के लोग दहशत में आ गए और पुलिस-प्रशासन को जानकारी दी। SDM सुभाष सिंह ने बताया कि सुबह 3 बजे पाइप लाइन अचानक फट गई। अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं है।

हरियाणा के सोनीपत में घसौली ​​​​​​गांव में​ यमुना नदी में पाइपलाइन से प्रेशर से गैस रिलीज हुई। ऊंचा फव्वारा उठने लगा। लीकेज के बाद गैस के प्रेशर को कम कर दिया गया है। यमुना नदी में पानी का बहाव तेज होने से अधिकारी काम शुरू नहीं कर पा रहे हैं। हादसा आबादी क्षेत्र से दूर हुआ है, इस कारण गैस का ज्यादा प्रभाव देखने को नहीं मिल रहा। गैस पाइप लाइन में लीकेज के बाद पानीपत में CNG की सप्लाई रोक दी गई है।

इस पाइप से पानीपत रिफाइनरी से गैस उत्तर प्रदेश की तरफ जा रही है। यमुना नदी में फिलहाल जलस्तर भी काफी बढ़ा हुआ है। पुलिस और प्रशासन ने कहा कि हालात कंट्रोल में हैं और जल्द ही टीमें पाइपलाइन की मरम्मत कर लेंगी।

पत्थर टकराने से पाइन टूटने की आशंका
रिफाइनरी के सीनियर मैनेजर आशीष ने बताया कि इस पाइपलाइन के जरिए रिफाइनरी से रिगैसीफाइड लिक्विड नेचुरल गैस उत्तर प्रदेश में भेजी जाती है। लीकेज को देखते हुए UP और पानीपत समेत कई क्षेत्रों में गैस सप्लाई को बंद कर दिया गया है। पाइपलाइन में लीकेज के कारण पता किया जा रहा है। अभी तक यही अनुमान लगाया जाता है कि पानी के तेज बहाव में किसी पत्थर जैसी चीज के टकराने के कारण पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हुई है। पानी का बहाव कम होने पर इसकी मरम्मत होगी।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …